मुंबई : भारतीय जनता पार्टी की महाराष्ट्र इकाई ने आगामी राज्य विधान परिषद चुनाव के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नेता एवं पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे और चार अन्य की उम्मीदवारी की सोमवार को घोषणा की। राज्य विधानमंडल के ऊपरी सदन की 11 सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव 12 जुलाई को होंगे। भाजपा ने एक विज्ञप्ति में मुंडे, पूर्व विधायक योगेश तिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे और सदाभाऊ खोत को (Maharashtra MLC Election) अपना उम्मीदवार बनाया है।

इसे भी पढ़ें – लोकसभा में बोले अखिलेश यादव, यूपी में सारी सीटें भी जीत गए तो भी ईवीएम पर भरोसा नहीं

भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव मुंडे 2019 में राज्य विधानसभा चुनाव हार गई थीं और हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बीड से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी राकांपा (शरदचंद्र पवार) के बजरंग सोनवणे से हार गई थीं। अन्य उम्मीदवारों में, तिलेकर पुणे से हैं, खोत सांगली से हैं और गोरखे पिंपरी चिंचवड से भाजपा के पदाधिकारी हैं और मातंग समुदाय से आते हैं, जो राज्य के पिछड़े वर्गों में से एक है। फुके नागपुर से हैं और भाजपा नेता एवं उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के करीबी माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें – एसपी ऑफिस के बाहर कांस्टेबल ने किया पत्नी का मर्डर, नए कानून के तहत पहले ही दिन केस दर्ज

Maharashtra MLC Election – विधानसभा सदस्यों (विधायकों) द्वारा चुने गए 11 एमएलसी का छह साल का कार्यकाल 27 जुलाई को पूरा होने वाला है। राज्य विधानमंडल के ऊपरी सदन के लिए द्विवार्षिक चुनाव अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले हो रहा है। 288 सदस्यीय सदन में 14 रिक्तियों के साथ, निर्वाचक मंडल की संख्या 274 है और जीतने वाले उम्मीदवार के लिए कोटा 23 है।

Share.
Exit mobile version