नई दिल्ली : SCO परिषद के राष्ट्राध्यक्षों की 24वीं बैठक (24th SCO Summit In Astana) 4 जुलाई को कजाकिस्तान की अध्यक्षता में अस्ताना में हो रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

इसे भी पढ़ें – Google Maps ने कराई 11 घंटों की जंगल सफारी, दोस्तों का एडवेंचर बना ‘भूलभुलैया’

शिखर सम्मेलन में, पिछले दो दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करने और बहुपक्षीय सहयोग की स्थिति और संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। बयान में कहा गया है कि बैठक में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। एससीओ में भारत की प्राथमिकताएं प्रधानमंत्री के ‘सिक्योर’ एससीओ के दृष्टिकोण से आकार लेती हैं। सिक्योर का मतलब सुरक्षा, आर्थिक सहयोग, कनेक्टिविटी, एकता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान और पर्यावरण संरक्षण है।

इसे भी पढ़ें – होई वही जो राम रचि राखा…,लोकसभा में अखिलेश ने भाजपा को लेकर क्यों बोला ये वाक्य ?

24th SCO Summit In Astana – भारत ने, एससीओ की अपनी पहली अध्यक्षता के तहत,4 जुलाई, 2023 को वर्चुअल प्रारूप में एससीओ राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 23वीं बैठक की मेजबानी की। SCO के सदस्य देश दुनिया की आधी आबादी और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग एक तिहाई हिस्सा कवर करते हैं। 2024 शिखर सम्मेलन में बेलारूस को दसवें सदस्य के रूप में शामिल होने के साथ नया विस्तार देखने की उम्मीद है। ईरान पिछले वर्ष इस गुट में शामिल हुआ था।

Share.
Exit mobile version