भारत और इटली के रिश्ते बहुत अच्छे रहे हैं तो वहीं पीएम मोदी अपुलिया में आयोजित ग्रुप ऑफ सेवन शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली पहुंच गए हैं। इस दौरान उनकी कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें होने वाली हैं। प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर जी-7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेंगे। पीएम मोदी जी-7 बैठक के लिए बोर्गो एग्नाजिया रवाना होने से पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव नतीजों पर RSS नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, कहा- जो अहंकारी बन गए राम ने उन्हें 241 पर रोक दिया

इन मुद्दों पर हो सकती है बात

बता दें कि आउटरीच सत्र के बाद ये बैठकें मुख्य रूप से एआई, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर केंद्रित होगी। भारत के नेतृत्व में इंटरनेशनल सोलर अलायंस सहित तमाम वैश्विक मुद्दों पर बातचीत में इटली अहम भागीदार है। इस वक्त दोनों देशों के बीच व्यापार भी काफी फल फूल रहा है। बीते 2022-23 में दोनों के बीच 15 अरब डॉलर का व्यापार हुआ। इमसें भारत ने 8.69 अरब डॉलर का निर्यात था। इस वक्त इटली भारत का यूरोप में चौथा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। पीएम मोदी के दौरे में दोनों देशों के बीच व्यापार को और बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय अलायंस को मजबूती देने जैसे मसलों पर बातचीत हो सकती है।

Share.
Exit mobile version