बीते कुछ दिनों से केन्या(Kenya) में हो रहा विरोध प्रदर्शन रुकने का नाम ही नही ले रहा, हालात इतने खराब हो गए हैं कि नए टैक्स बिल के खिलाफ हो रहे इस प्रोटेस्ट में अब तक 23 लोगों की जान जा चुकी है और 31 लोग जख्मी हो गए हैं। बीते मंगलवार को हजारों लोग सड़कों पर उतर आए और संसद में आगजनी और तोड़फोड़ की।

इसे भी पढ़ें – संसद में राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण, कहा – बजट में बड़े आर्थिक फैसले और कई ऐतिहासिक कदम देखने को मिलेंगे

टैक्स बिल का विरोध कर रहे हैं लोग

बता दें कि मंगलवार यानि 25 जून को केन्या सरकार ने एक टैक्स बिल जारी किया है, इस फाइनेंस बिल के मुताबिक खाने के लगभग सभी समान जैसे अनाज, चीनी और कुकिंग ऑयल पर 16-25 फीसदी तक टैक्स और एक्साइज ड्यूटी लगाया जायेगा। डिजिटल पेमेंट पर 5 फीसदी और 50 से ज्यादा बेड वाले हॉस्पिटल बनाने पर भी 16 फीसदी का टैक्स लगाया गया। इतना ही नही बल्कि, गाड़ी की कीमतों पर भी टैक्स में इजाफा होगा। इन बढ़ाए गए टैक्स से केन्या की जनता नाखुश है और सरकार के खिलाफ हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं। इस टैक्स बिल को सबसे पहले मई 2024 में केन्या पार्लियामेंट में पेश किया गया था।

इसे भी पढ़ें – आम आदमी पार्टी का एलान, संसद में राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण का करेगी बहिष्कार

सुधार के लिए लेने होंगे कठोर फैसले – राष्ट्रपति रुटो

इस प्रदर्शन की एक वजह केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो से भी जुड़ी है, जिन्होंने गरीबी मिटाने का वादा किया था। प्रोटेस्ट के बाद रूटो ने बुधवार फाइनेंस बिल पर साइन करने से इंकार कर दिया था, लेकिन उनका ये भी कहना है कि केन्या की आर्थिक स्थिति खराब है और सरकार को इंटरनेशनल लोन भी चुकाना है। इसलिए बजट घाटे में जा रहा है। सरकार चाहे कोई भी हो, उसे अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कठोर फैसले लेने होंगे। अब देखना यह होगा कि सरकार लोगों की मांगों को पूरा करते हुए बिल वापस लेगी या नहीं?

Share.
Exit mobile version