Advertisement

यूपी शिक्षक भर्ती : सहायक अध्यापकों के 29334 पद खाली

0
13
  • विभाग को इस बारे में कोई जानकारी ही नही

उत्तर प्रदेश। परिषदीय उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान और गणित विषय की भर्ती के लिए सहायक अध्यापकों के लिए 29334 पद खाली हैं और इसकी जानकारी बेसिक शिक्षा विभाग को ही नहीं है। इसके बाद हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक खाली पदों की जानकारी दी गई हैं।

11 जुलाई 2013 को शुरू हुई भर्ती आज तक पूरी नहीं हो सकी है। यह मामला पिछले सवा दो साल से यह मामला सुप्रीम कोर्ट में अटका पड़ा है।

अभ्यर्थी आलोक चौधरी और मनोज कुमार ने बताया कि ‘ जनवरी-फरवरी 2015 तक सात राउंड की हुई उसके बाद 26115 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था। लेकिन कानूनी अड़चन आने से सितंबर-अक्तूबर 2015 में तैनाती दी जा सकी। उसके बाद टीईटी में 82 अंकों के आधार पर सफल अभ्यर्थियों की आठवें राउंड की काउंसिलिंग कराई गई और जनवरी-फरवरी 2016 में नियुक्ति पत्र दिया गया। ‘

बता दें कि पहले काउंसिलिंग हो चुकी थी , इसके बाद अभ्यर्थियों को नवंबर 2016 में नियुक्ति का अंतिम अवसर दिया गया। सरकार के मौखिक आदेश से 23 मार्च 2017 को से भर्ती रोक दी गई। इसके खिलाफ अभ्यर्थियों के द्वारा हाईकोर्ट में याचिकाएं दीं गई। इसके बाद हाई कोर्ट ने दो महीने में भर्ती पूरी करने का आदेश दिया, लेकिन सरकार ने इस आदेश को नहीं माना।

इसके बाद सरकार के द्वारा हाईकोर्ट में ही स्पेशल अपील और पुर्नविचार याचिकाएं दायर की गई। लेकिन दोनों को खारिज कर दिया गया। इसके बाद अभ्यर्थियों ने अवमानना याचिका को दायर किया। जिसके चलते सरकार ने मई 2019 में सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की है। जो कि विचाराधीन है।