India Pakistan News: कश्मीर को लेकर पाकिस्तान समय-समय पर बयानबाजी करता रहा है. भारत का रुख साफ है कि कश्मीर उसका आंतरिक मसला है. बावजूद इसके पाकिस्तान कश्मीर की वकालत करता रहता है. इसी कड़ी में एक बार फिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर का मसला उठाकर नई बहस को जन्म दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि यूएन समझौते के तहत कश्मीर मामला सुलझना चाहिए.

वैश्विक मंचों पर कश्मीर का मुद्दा उठाकर अपनी किरकिरी कराने के बाद भी वे बाज नहीं आ रहे हैं। अब एक बार फिर उन्होंने कश्मीर का राग अलापा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि भारत ने पिछले सात दशकों में कश्मीर के लोगों की आवाज को दबाया है। मगर पाकिस्तान कश्मीर के लोगों का साथ देगा।

इमरान खान ने जम्मू-कश्मीर को लेकर लगातार कई ट्वीट किए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र के नियमों के तहत जम्मू-कश्मीर के मसले का हल चाहता है। भारत को एक बार फिर गीदड़भभकी देते हुए इमरान ने कहा कि कश्मीर की नई पीढ़ी अपनी लड़ाई लड़ रही है और पाकिस्तान उनके साथ है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपनी ओर से शांति के लिए दो कदम बढ़ाने के लिए तैयार है।

India Pakistan News: बता दें कि इमरान खान कई बार जम्मू-कश्मीर के मसले को उठा चुके हैं। उन्होंने देश में दिए अपने भाषणों और अंतरराष्ट्रीय मंच पर संबोधन के दौरान कश्मीर का जिक्र किया है। हालांकि उन्हें हर बार मुंह की खानी पड़ी है क्योंकि भारत ने साफ कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और ये चर्चा का विषय नहीं है।इमरान खान ने ऐसे समय पर ये ट्वीट किए हैं जब हाल ही में पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल कमर बाजवा ने अपने बयान से हर किसी को चौंका दिया था। बाजवा ने एक संबोधन में कहा था कि वक्त आ गया है कि क्षेत्र के सभी विवादों का शांतिपूर्ण तरीके से हल होना चाहिए, ताकि दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाया जा

बता दें कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने आज कई ट्वीट के जरिए जम्मू-कश्मीर का मसला उठाया है. साथ ही यूएन समझौते के तहत इसे सुलझाने की पैरवी की है. हालांकि हमेशा की तरफ पाकिस्तान को निराशा ही लगनी है. क्योंकि कश्मीर को लेकर भारत ने पहले ही साफ किया है कि वह किसी की दखल इसमें नहीं चाहता है.

वहीं इमरान खान ने यह भी कहा कि कश्मीर की नई पीढ़ी अपनी लड़ाई लड़ रही है. जिसमें हम उनके साथ खड़े हैं. पाक ने पीएम ने आगे कहा कि पाकिस्तान अपनी तरफ से शांति के लिए कदम उठाने के लिए अग्रसर है.

बाइडेन से डरा पाकिस्‍तान, चल रहा नई चाल
विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए दबाव बढ़ा दिया है। अब बाजवा को यह डरा सता रहा है कि अमेरिका कश्‍मीर में शांत‍ि को लेकर भी कह सकता है। अमेरिका यह कहे इससे पहले ही पाकिस्‍तानी सेना प्रमुख ने शांति की बात कहकर एक चाल चली है। बाइडेन पाकिस्‍तान पर प्रेशर डाल सकते हैं कि आतंकवाद को खत्‍म करो, इससे पहले ही उन्‍होंने यह शांति का दांव चल दिया है।

‘कश्‍मीर मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर लगातार उठाते रहो’
India Pakistan News: उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तानी सेना कभी शांति की बात करते हैं और कभी आतंकियों को समर्थन देते हैं। कभी वह यह भी कहते हैं कि अमेरिका इस मुद्दे में हस्‍तक्षेप करे। पाकिस्‍तानी सेना कई बार सैन्‍य तरीके से कश्‍मीर को पाने का प्रयास कर चुकी है लेकिन उसे सफलता नहीं मिली है। पाकिस्‍तानी की कोशिश अब यह है कि कश्‍मीर मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर लगातार उठाते रहो ताकि अंतरराष्‍ट्रीय खबरों में यह मुद्दा अभी बना रहे। यह कहा जाए कि इसका शांतिपूर्वक समाधान होना चाहिए। साथ ही आतंकियों का समर्थन करते रहो।

Vasundhara Raje का खेल तो अब शुरू हुआ है। Ashok Gehlot| Sachin pilot |Satish Poonia
Share.
Exit mobile version