Advertisement

UP Top 5 News

0
165
up top 5 news

1) Uttar Pradesh/यूपी की ज्ञानपुर सीट से बाहुबली विधायक विजय मिश्रा के कब्‍जे से मुक्‍त कराई गई जमीन पर पर्यटन थाना बनेगा।

UP Top 5 News: भदोही के डीएम और एसपी ने मंगलवार को मौके पर जाकर इस जमीन का मुआइना किया। जेल में बंद विधायक के कब्‍जे से दो बीघा, सात बिस्‍वा सरकारी जमीन मुक्‍त कराई गई थी। यह जमीन पर्यटन थाना बनाने के लिए जल्‍द ही पुलिस विभाग को सौंप दी जाएगी। प्रयागराज-वाराणसी नेशनल हाइवे के बीच भदोही के ऊंज थाना क्षेत्र के नवधन गांव में है। पुलिस के मुता‍बिक विधायक विजय मिश्रा ने हाइवे के किनारे एक जमीन की रजिस्ट्री कराई थी। उसी के आड़ में वह पांच करोड़ से अधिक कीमत की सरकारी जमीन पर कब्‍जा किए हुए थे। विधायक ने जमीन को चहारदीवारी बनवाकर अपने कब्‍जे में कर लिया था। प्रशासन को जानकारी होने के बाद जेसीबी लगाकर चहारदीवारी तोड़ दी गई। उस पर विधायक का अवैध कब्‍जा हटवा दिया गया। डीएम और एसपी ने जमीन का स्‍थलीय निरीक्षण किया। डीएम राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि इस जमीन पर पर्यटन थाना बनाने की योजना है। इसके लिए जमीन पुलिस विभाग को हस्‍तांतरित की जाएगी।

2)Uttar Pradesh/ AIMIM ने घोषित किया उत्तर प्रदेश चुनाव में अपना पहला उम्मीदवार

UP Top 5 News: एआईएमआईएम ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना पहला उम्मीदवार घोषित कर दिया है। यहां विधानसभा चुनाव 2022 की शुरुआत में होने वाले हैं। पार्टी ने अन्य दलों के साथ अपने गठबंधन की औपचारिक घोषणा की प्रतीक्षा किए बिना ही पहले उम्मीवार का नाम घोषित कर दिया है। पार्टी ने बलरामपुर जिले की उतरौला विधानसभा सीट से डॉ. अब्दुल मन्नान को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। मन्नान पेशे से डॉक्टर हैं। मन्नान इस महीने की शुरूआत में पीस पार्टी छोड़ने के बाद एआईएमआईएम में शामिल हो गए थे। 16 दिसंबर को एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने लखनऊ में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर से 2022 के विधानसभा चुनाव में गठबंधन को लेकर मुलाकात की थी। एक दिन बाद, प्रगतिवादी समाजवादी पार्टी लोहिया (पीएसपीए) के प्रमुख शिवपाल सिंह यादव ने भी कथित रूप से गठबंधन में शामिल होने के लिए राजभर से मुलाकात की थी।

इसे भी पढ़े:मशहूर शायर की बेटी सुमैया राणा हुई समाजवादी पार्टी में शामिल

3)Uttar Pradesh/अब मंदिर-मज़्जिद चलाएगी उत्तर प्रदेश सरकार

UP Top 5 News: उत्‍तर प्रदेश में धार्मिक स्‍थलों के संचालन के लिए सरकार अध्‍यादेश लाने की तैयारी में हैं। मंगलवार की शाम सीएम योगी ने इस सम्‍बन्‍ध में अधिकारियों की एक अहम बैठक बुलाई है। बैठक में सीएम धार्मिक स्‍थलों के रखरखाव, पंजीकरण और संचालन से सम्‍बन्धित अध्‍यादेश का प्रस्‍तुतिकरण (प्रजेंटेशन) देखेंगे। मिली जानकारी के अनुसार सरकार, प्रदेश के मंदिरों, मस्जिदों और अन्‍य धार्मिक स्‍थलों के पंजीकरण और संचालन के लिए नियम-कायदे तय करने पर विचार कर रही है। अध्यादेश लाने से पहले सरकार दूसरे राज्यों के कानूनों और प्रस्तावों का भी अध्ययन कर रही है। सुप्रीम कोर्ट ने श्रद्धालुओं की सुविधा और धर्म स्थलों के रखरखाव आदि की व्यवस्था के लिए निर्देश दिए थे। इस सम्‍बन्‍ध में एक सर्व सम्‍मत गाइडलाइन बनाने की कोशिश हो रही है। बैठक में अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य धार्मिक स्थल रजिस्ट्रेशन एवं रेगुलेशन अध्यादेशका प्रस्तुतीकरण देंगे।

इसे भी पढ़े:https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/story-munawwar-rana-daughter-sumaiya-rana-join-samajwadi-party-3712377.html

4)Uttar Pradesh/उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने नया बदलाव किया

UP Top 5 News: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने एक नया बदलाव किया है। यूपी बोर्ड में पाठ्यक्रम को लेकर हुए इस बड़े बदलाव को लेकर स्कूल कॉलेजों में तैयारियां तेज हो चुकी है। हाई स्कूल इंटरमीडिएट की परीक्षा 2021 का कार्यक्रम भले ही जारी नहीं हुआ लेकिन यह तय कर दिया गया है कि यह परीक्षा पाठ्यक्रम के 70% के आधार पर ही होंगी परीक्षाओं को लेकर यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ने कहा की जनवरी के पहले पखवारे में परीक्षा की तिथि घोषित की जा सकती है। ताकि परीक्षार्थियों को अपने आप को तैयार करने में थोड़ी राहत मिले। तथा उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड परीक्षा-2021 मार्च से अप्रैल के बीच कराने की घोषणा की है। गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की ओर से कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा-9, 10, 11 व 12 के सभी विषयों के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती पहले ही की जा चुकी है। यूपी बोर्ड हर वर्ष परीक्षा के पहले मॉडल पेपर जारी करता रहा है। मगर इस बार यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर पाठ्यक्रम तो अपलोड है मगर मॉडल पेपर जारी नहीं किया गया है।
बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की वर्ष 2021 के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारण नीति जारी कर दी गई है। परीक्षा में नकल पर नकेल लगाने की पूरी तरह से तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस बार परीक्षा केंद्रों को यूपी बोर्ड के विशेष नियमों का पालन करना है जिससे नकल पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई जा सके।

5)Uttar Pradesh/यूपी में लव जिहाद की अजब गजब कहानी

UP Top 5 News: शिकायतकर्ता सिर्फ दो, 49 लोग गए जेल……उत्तर प्रदेश में सोमवार को एंटी कन्वर्जन लॉ को पास हुए एक महीना पूरा हो गया है, 28 नवंबर को यूपी में कानून लागू किया था.इस कानून के लागू होने के बाद से अब तक 14 केस दर्ज किए गए हैं, जिसमें 51 लोगों की गिरफ्तारी हुई है और 49 लोग जेल में हैं.14 मामलों में से 13 में हिंदू महिलाओं पर कथित तौर पर इस्लाम धर्म अपनाना का दबाव बनाया गया था. रोचक बात ये है कि इन मामलों से सिर्फ दो पीड़ित महिला ने शिकायत दर्ज कराई.बाकी 12 मामलों में शिकायतकर्ता महिला के रिश्तेदार थे. आपको बता दें कि कानून के आने बाद ओवैस अहमद के खिलाफ पहला केस दर्ज किया गया था. उनपर हिंदू महिला पर विवाह का दबाव डालने का आरोप है.आपको बता दें कि यूपी के बाद लव जिहाद के कानून को मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश में लागू कर दिया गया है.

Govind singh dotasara पहुंचे दिल्ली, कार्यकारिणी के नाम हुए तय, Ashok gehlot, sachin pilot