हाथरस : उत्तर प्रदेश के हाथरस में जिस बाबा के सत्संग के दौरान (Sakar Vishwa Hari Alias Bhole Baba) भगदड़ मची, उनका असली नाम सूरज पाल है। अपने प्रवचन में वह दावा करते हैं कि पहले वह पुलिस के खुफिया विभाग में नौकरी करते थे। बाद में उन्होंने नौकरी छोड़कर सत्संग करना शुरू कर दिया। प्रवचन के क्षेत्र में आने के बाद सूरजपाल ने अपना नाम साकार विश्व हरि रख लिया। उन्हें भोले बाबा के नाम से भी जाना जाता है। परंपरागत कथावाचकों से अलग भोले बाबा थ्री पीस सूट में प्रवचन देते हैं।

इसे भी पढ़ें – हाथरस भगदड़ कांड : कौन हैं भोले बाबा? जिनके सत्संग में मची भगदड़ से गई 100 से अधिक जानें

Sakar Vishwa Hari Alias Bhole Baba – सत्संग के दौरान उनके साथ उनकी पत्नी विराजमान रहती हैं। साकार विश्व हरि उर्फ भोले बाबा के अनुयायी यूपी के अलावा हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में भी फैले हैं। उनके एक सत्संग में हजारों की संख्या में लोग जुटते हैं। एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें बाबा की गाड़ी के पीछे तमाम भक्त पागलों की तरह दौड़ते नजर आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें – होई वही जो राम रचि राखा…,लोकसभा में अखिलेश ने भाजपा को लेकर क्यों बोला ये वाक्य ?

साकार हरि उर्फ भोले बाबा की पॉलिटिक्स में भी पकड़ है। पिछले साल उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा नेता अखिलेश यादव भी उनके सत्संग में पहुंचे थे। उन्होंने इसकी एक तस्वीर भी सोशल मीडिया पर साझा की थी। फोटो में अखिलेश बाबा के पंडाल में बैठे नजर आ रहे हैं। अखिलेश ने यहां भाषण भी दिया था। उन्होंने तस्वीर साझा करते हुए लिखा था, ‘नारायण साकार हरि की सम्पूर्ण ब्रह्मांड में सदा-सदा के लिए जय जयकार हो।’

Share.
Exit mobile version