Advertisement

कोरोना की तैयारियों को परखने के लिए कई स्थानों पर हुई मॉक ड्रिल, स्वास्थ्य मंत्री ने ऑक्सीजन,दवाइयाें की तैयारी रखने के दिए निर्देश

0
18
Mark Drill

चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियों के संबंध में सोमवार को विभिन्न स्थानों पर मॉक ड्रिल (Mark Drill) की जा रही है। मंत्री विज ने कहा कि कोविड के मद्देनजर हमने बकायदा आइसोलेटेड कमरे, ऑक्सीजन तथा दवाइयां इत्यादि की तैयारी पूरी रखनी है, जबकि ऐसे मरीजों का इलाज सिमटोमैटिक होना है, क्योंकि जिन मरीजों को कोविड के लक्षण हैं, उनको वहीं संबंधित दवाइयां दी जाएंगी। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सोमवार को प्रदेशभर में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

इसे भी पढ़ें – धार्मिक स्थल में घुसे हथियारबंद युवक, लाठी-डंडों से किया हमला जमकर हुई तोड़फोड़ 

स्वास्थ्य मंत्री ने अंबाला के नागरिक अस्पताल में कोविड की तैयारियों का मुआयना किया। विज ने कहा कि राज्य के विभिन्न स्थानों पर चेकिंग की जा रही है कि कोविड अगर पूरी ताकत से आए तो उसके लिए हम कितने तैयार हैं। उन्होंने कहा कि आज ऑक्सीजन की उपलब्धता, आइसोलेशन बैड, ऑक्सीजन का फलो, ऑक्सीजन प्लांट को चलाकर देखा गया है। इसके अलावा, डायल 108 से एंबुलेंस बुलाकर भी चेक किया जा रहा है, कि एंबुलेंस कितने मिनट में पहुंच रही हैं। इसी प्रकार, डायल 112 से पुलिस की गाड़ी भी बुलाई गई है, क्योंकि कई बार वह गाड़ी भी अपेक्षित होती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में जरूरत के अनुसार दवाईयां भी उपलब्ध है अर्थात इनकी पूरी तैयारी है।

इसे भी पढ़ें – जेजेपी-कांग्रेस के गठबंधन में भूपेंद्र हुड्डा बने थे रोड़ा : दिग्विजय चौटाला

Mark Drill – देश के कुछ राज्यों में 24 घंटे मास्क पहनने के ऐलान के संबंध में उन्होंने कहा कि हमने अपने प्रांत की स्थिति देखनी होती है। उन्होंने कहा कि अभी हमने स्वास्थ्य संस्थाओं में मास्क को अनिवार्य कर दिया है और 100 से अधिक सभा या भीडभाड वाले क्षेत्रों में मास्क को अनिवार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभाओं को बंद करके अफरा-तफरी नहीं मचाना चाहते, यदि किसी ने सभा करनी है, तो वे करे परंतु 100 से अधिक सभाओं में सभी को मास्क पहनना होगा।