Advertisement

Health Tips : ठंड से बचने के लिए आप भी करते हैं रूम हीटर का इस्तेमाल? तो कभी न करें ये गलती

0
187
Health Tips

Health Tips : क्या आप भी सर्दी से बचने के लिए रूम हीटर खरीदने जा रहे हैं ? तो आपको कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है. अक्सर आपने देखा होगा की ठंड से राहत पाने के लिए कई लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं. कई लोग तो इसे पूरी रात में भी चालू करके सो जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह रूम हीटर जितना हमें ठंड से राहत देता है. उतना ही हमारी सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें – Tea Side Effects : सर्दियों में आप भी लगाते हैं दिन-रात चाय की चुस्कियां, तो हो सकता है ये नुकसान

हवा से ऑक्सीजन को करता है कम

हीटर हवा की नमी सोखकर उसे ड्राई बनाता है, साथ ही रूम हीटर हवा से ऑक्सीजन को भी कम करता है. रूम हीटर को ज्यादा देर तक चलाने से रूम में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस की मात्रा ज्यादा बढ़ सकती है. जिससे सोते हुए सांस रूक भी सकती है.

आंखों को भी हो सकता है नुकसान

रूम हीटर के इस्तेमाल से आपके कमरे की हवा ड्राई हो जाती है. सर्दियों में हवा में पहले से ही कम नमी होती है, रूम हीटर का इस्तेमाल इसे और ज्यादा ड्राय बना देता है. इस कारण से, आपकी आंखों में भी ड्रायनेस होता है, जिस वजह से इरिटेशन, आंखों में खुजली और रेडनेस की प्रॉब्लम हो सकती है.

ये भी पढ़ें – Health Tips : सर्दियों में छाई रहती है सुस्ती, तो कहीं बढ़ती कफ तो नहीं इसकी वजह, इसे ऐसे करें कम

कार्बन मोनोऑक्साइड गैस होती है रिलीज

जैसा कि में ने आपको बताया की रूम हीटर के इस्तेमाल से कई बार कार्बन मोनोऑक्साइड गैस रिलीज होती है. यह एक जहरीली गैस होती है, जो आपकी जान भी ले सकती है. दरअसल, इस गैस की कोई गंध या रंग नहीं होता, जिस वजह से इसका पता नहीं लग पाता, लेकिन इसकी वजह से चक्कर आना, सिर दुखने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन लक्षणों की मदद से इसका पता लगा सकते हैं। इस वजह से एस्फिक्सिया यानी स्लीप डेथ होने का खतरा भी रहता है.