Advertisement

Plastic Bottle वाला पानी है खतरनाक, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

0
201
Plastic Bottle वाला पानी है खतरनाक, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

कई कंपनियां बोतल बंद(Plastic Bottle) पानी बेच रही हैं. इसके लिए लोकल लेवल पर भी पानी का कारोबार खूब चल रहा है। क्योंकि हर कोई अपनी सेहत ठीक रखने के लिए बोतल बंद पानी पीना पसंद करते है। लेकिन आपको वह बोतलबंद पानी सेहतमंद नहीं, बल्कि असल में आपको बीमार बना सकता है. एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है.

ये भी पढ़ें – Tea Side Effects : सर्दियों में आप भी लगाते हैं दिन-रात चाय की चुस्कियां, तो हो सकता है ये नुकसान

एक बोतल में होते हैं 2.40 लाख नैनोप्लास्टिक के टुकड़े

‘प्रोसिडिंग्स ऑफ द नेशनल एकैडमी ऑफ साइंसेज’ में छपी स्टडी में सामने आया है कि जिस बोतलबंद(Plastic Bottle) पानी को साफ समझकर हम पी रहे हैं, उसमें करीब 2 लाख 40 हजार नैनोप्लास्टिक के टुकड़े होते हैं. रिपोर्ट चौंकाने वाली इसलिए भी है क्योंकि ये टुकड़े पहले के अनुमान से करीब 100 गुना अधिक हैं. रिसर्चर्स ने 3 कॉमन पैकेज्ड वाटर ब्रांड के 5 सैंपल्स की जांच की.

ये भी पढ़ें – Health Tips : सर्दियों में छाई रहती है सुस्ती, तो कहीं बढ़ती कफ तो नहीं इसकी वजह, इसे ऐसे करें कम

फेफड़ों तक पहुंच सकता है नैनोप्लास्टिक

हालांकि ये कंपनियां कौन सी थी, इनके नाम की घोषणा नहीं की गई है. पांच मिमी से छोटे टुकड़े को माइक्रो प्लास्टिक, जबकि एक माइक्रो मीटर के हिस्से को नैनो प्लास्टिक कहा जाता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक नैनो प्लास्टिक इतना छोटा होता है कि इसके पाचन तंत्र और फेफड़ों तक पहुंचने की आशंका रहती है. खतरा का अंदाजा इस बात से लगा लीजिये कि ये दिमाग और दिल से होते हुए अजन्मे बच्चे तक भी पहुंच सकते हैं.