विधानसभा हो या फिर लोकसभा हर चुनाव में हरियाणा के डेरा सच्चा सौदा की एक अहम भूमिका होती है। इस बार भी हरियाणा में लोकसभा चुनाव की वोटिंग से ठीक पहले सिरसा के डेरा सच्चा सौदा की ओर से प्रदेश में बीजेपी को समर्थन देने की चर्चा है। चर्चा है कि शुक्रवार शाम को चुनाव प्रचार खत्म होते ही डेरा प्रबंधन ने अपनी कमेटियों को एक्टिव कर दिया है। इसके लिए 15 सदस्यीय कमेटी तैयार की गई है। साध संगत तक मैसेज जल्द पहुंच सके इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव : हरियाणा में अब तक पकड़ी करोड़ों की नगदी और शराब

पॉलिटिक्ल विंग हो चुकी है भंग

डेरा सच्चा सौदा की पॉलिटिक्ल विंग पहले ही भंग हो चुकी है और हमेशा की तरह इस बार भी डेरे की ओर से किसी भी राजनीतिक दल को समर्थन देने की कोई अधिकारिक घोषणा या पुष्टि नहीं की गई है। हमेशा की तरह इस बार भी डेरे का यहीं कहना है कि उनका किसी राजनीतिक दल को समर्थन नहीं है। डेरा समाज भलाई के काम करता है और उसका राजनीति से कोई लेना देना नहीं है। मगर डेरे के भंगीदार साध संगत के घर जाकर भाजपा को वोट देने की अपील कर रहे हैं।

भाजपा नेताओं ने की थी हनीप्रीत से मुलाकात

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कुछ दिन पहले बीजेपी के प्रदेश के बड़े नेताओं ने डेरे में जाकर गुरमीत राम रहीम की मुंह बोली बेटी हनीप्रीत से मुलाकात बीजेपी को समर्थन देने की बात कही थी, जिस पर हनीप्रीत ने 3 से 4 दिन का समय मांगा था। इसके बाद भाजपा नेताओं ने शुक्रवार को फिर डेरे जाकर संपर्क किया था। इसके बाद हनीप्रीत के आदेश पर 15 मेंबरी कमेटी को आदेश दे दिया गया है कि गांव-गांव शहर व मोहल्लों तक जाकर साध संगत को यह बताया जाए कि चुनाव में भाजपा को समर्थन करना है।

इसे भी पढ़ें – भिवानी : देवर-भाभी ने होटल में फंदा लगाकर दी जान, बच्चे के रोने से हुआ खुलासा

10 में से 8 सीटों पर डेरे का प्रभाव

हरियाणा की 10 में से 8 सीटों पर डेरा सच्चा सौदा का काफी प्रभाव है। इनमें सिरसा, हिसार, भिवानी-महेन्द्रगढ़, फरीदाबाद, सोनीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला सीट शामिल है। इनमें कई सीटों पर कांटें की टक्कर बताई जा रही है और यहां पर हार जीत का अंतर भी कम वोटों से ही होने वाला है। ऐसे में डेरा सच्चा सौदा के बीजेपी को समर्थन करने के ऐलान से बीजेपी को सीधा-सीधा फायदा हो सकता है।

Share.
Exit mobile version