Advertisement

दिल्ली सरकार को दरकिनार कर मुकदमों की मंजूरी जारी कर रहे हैं LG : सिसोदिया

0
23
Deputy CM On LG

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के (Deputy CM On LG) उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को उप राज्यपाल वीके सक्सेना पर राज्य सरकार को दरकिनार करते हुए मुकदमों की मंजूरी देने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इससे ऐसी स्थिति पैदा हो गई है, जहां राज्य के खिलाफ गंभीर अपराध करने वाले आरोपी असानी से मुक्त हो सकते हैं। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनी हुई सरकार मुकदमा चलाने की मंजूरी देती है।

इसे भी पढ़ें – आज भी नहीं हो पाया मेयर का चुनाव, अनिश्चितकाल के लिए निगम स्थगित

Deputy CM On LG – उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ”माननीय उपराज्यपाल के हर मामले में निर्वाचित सरकार को दरकिनार करने के अति उत्साह ने एक संकट की स्थिति पैदा कर दी है, जिसमें राज्य के खिलाफ गंभीर अपराध करने वाले कई आरोपी छूट सकते हैं।” सिसोदिया ने कहा कि उपराज्यपाल ने चुनी हुई सरकार को दरकिनार करते हुए ‘अवैध अभियोजन मंजूरियां’ जारी की हैं।

इसे भी पढ़ें – आईटी कंपनियों से छंटनी पर चिंता, केजरीवाल ने कहा- सही कदम उठाए केंद्र

एक अन्य ट्वीट में सिसोदिया ने कहा कि, ”दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 196 (1) के तहत, कुछ अपराधों के मामले में अभियोजन के लिए राज्य सरकार से वैध मंजूरी एक शर्त है। जिसमें अभद्र भाषा, धार्मिक भावनाओं को आहत करना, घृणा अपराध, राजद्रोह, राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ना और दूसरों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने जैसे अपराध शामिल हैं।” सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार, चुनी हुई सरकार के पास ही सीआरपीसी के तहत मुकदमा चलाने के लिए वैध मंजूरी जारी करने की कार्यकारी शक्ति है तथा माननीय उप राज्यपाल मंत्रिपरिषद की सहायता और सलाह से बंधे होंगे।