Advertisement

सीलिंग करने व हाउस टैक्स के नोटिस भेजने पर गांवों में आक्रोश : पंचायत संघ

0
23
Delhi Panchayat Sangh

नई दिल्ली : दिल्ली पंचायत संघ दिल्ली प्रदेश ने (Delhi Panchayat Sangh) गांवों में सीलिंग करने व हाउस टैक्स के नोटिस भेजने, मास्टर प्लान 2041 व यमुना नदी, साहिबी नदी को लेकर गांव पीरागढ़ी में पंचायत की। इस दौरान MCD के खिलाफ आंदोलन करने, मास्टर प्लान में गांवों की उपेक्षा करने के विरोध और यमुना नदी व साहिबी नदी को बचाने के लिए मुहिम शुरू करने का प्रस्ताव पास किया। इस मौके पर पंचायत संघ के प्रमुख थान सिंह यादव व सह प्रमुख सुनील शर्मा ने बताया कि एमसीडी की ओर से शहीकृत कॉलोनियों के लिए तय की दरों के अनुसार गांवों से जबरदस्ती हाउस टैक्स वसूला जा रहा है।

इसे भी पढ़ें – गैर भाजपा शासित राज्य सरकारों को गिराने की साजिश, मोदी कर रहे सीबीआई-ईडी का इस्तेमाल : केजरीवाल

Delhi Panchayat Sangh – MCD का यह कदम पूरी तरह ग्रामीणों के साथ अत्याचार है, क्योंकि गांव में जमीन की कीमत लाखों रुपये में है जब कि शहरीकृत कॉलोनी में जमीन की कीमत करोड़ों रुपये में है। इसी तरह गांवों में किराया भी कम मिलता है जिससे ग्रामीणों के लिए गुजारा करना भी मुश्किल होता है। वही शहरीकृत कालोनियों में लाखों के हिसाब से किराया मिलता है। पूर्व मेयर मास्टर आजाद सिंह ने कहा कि एमसीडी गांवों के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार करना बंद करें। वह गांवों के साथ अत्याचार कर रही है। गांवों ने दिल्ली को बसाने में अपना योगदान दिया है, वहीं शासन-प्रशासन गांवों की अनदेखी कर रहा है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – दिल्ली सरकार स्कूलों में ‘आई लव मनीष सिसोदिया’ डेस्क स्थापित कर रही है – भाजपा

पालम 360 गांव खाप के अध्यक्ष सुरेंद्र सोलंकी ने कहा कि लगातार शासन प्रशासन से गांवों के विकास के लिए लड़ाई लड़ी जा रही है, मगर सुनवाई नहीं हो रही है। इस कारण अब गांव की आवाज सरकारों तक पहुंचाने के लिए महापंचायत बुलाई जाए। पूर्व विधायक मनोज शौकीन ने भी गांवों की सभी समस्याओं को लेकर पंचायत संघ के साथ लड़ाई लडने का आवाह्न किया। वहीं 360 गांव की सर्व खाप की तरफ से सुरेश शौकीन ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपने गांवों व दिल्ली की पहचान यमुना नदी व साहिबी नदी को बचाएं और तालाब, कुएं भी सुरक्षित रखें। पंचायत संघ व 360 गांव खाप ने लोक संसद के अध्यक्ष रविशंकर तिवारी का यमुना संसद के चार जून के कार्यक्रम को अपना पूरा समर्थन करने का ऐलान किया।