Advertisement

गृहमंत्री से मिले CM भूपेश बघेल, बस्तर के लिए मांगी CRPF की 2 बटालियन

0
25
Bhupesh Bagel Met

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Bagel Met) ने बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान मुख्य रूप से GST प्रणाली से राज्यों को होने वाले नुकसान तथा नक्सल समस्या पर मंत्रणा की गई। सीएम भूपेश ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में संचार सुविधा बढ़ाने, बस्तर में CRPF की दो और बटालियन की तैनाती, बस्तरिया बटालियन के गठन पर बात की। बैठक में एसीएस सुब्रत साहू व डीजीपी अशोक जुनेजा भी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ में AAP का मिशन-2023 शुरू, बड़े नेताओ के प्रवास से सियासी गर्मी बढ़ी

Bhupesh Bagel Met – सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के 7 नक्सल प्रभावित जिलों दी जाने वाली विशेष सहायता राशि को फिर से शुरू करने का आग्रह किया। सीएम ने जीएसटी क्षतिपूर्ति का मुद्दा भी उठाया। बघेल ने कहा कि राज्यों को दी जाने वाली जीएसटी क्षतिपूर्ति बंद करने पर राज्य की आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ेगा। वहीं नक्सल प्रभावित राज्यों में विकास कार्य के लिए राशि नहीं मिलेगी विकास प्रभावित होगा। केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने नक्सल मोर्चे पर छत्तीसगढ़ को हरसंभव मदद का दिया आश्वासन दिया है।

 सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि बस्तर में लौह अयस्क भारी मात्रा में उपलब्ध है। यदि बस्तर में स्थापित होने वाले स्टील प्लांट्स को 30% डिस्काउंट पर लौह अयस्क दिया जाए तो वहां सैकड़ों करोड़ का निवेश होगा और हजारों लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार भी मिलेगा। बस्तर के कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण कई जगहों पर अभी तक ग्रिड की बिजली नहीं पहुंच पाई है। सौर ऊर्जा संयंत्रों लगाने से ही बिजली की पूर्ति संभव है।

इसे भी पढ़ें – उपचुनाव : खैरागढ़ में कल होगा मतदान, सुरक्षा की सभी तैयारियां पूरी

सीएम ने लघु वनोपज, वन औषधियां तथा उद्यानिकी फसलों के प्रसंस्करण एवं बिक्री की व्यवस्था के लिए कोल्ड चेन निर्मित करने अनुदान दिये जाने का आग्रह किया। बैठक में बघेल ने नक्सल प्रभावित जिलों के विकास से जुड़े मुद्दों, आजीविका विकास, नक्सल क्षेत्रों में बैंकों, सड़कें, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट संबंधी मुद्दों पर भी अपनी बात रखी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सुझावों और आग्रह पर विचार कर मांगों को पूरा करने का आश्वासन भी दिया।