Advertisement

Benefits of Apricot : दिल से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रखेगा ये ड्राई फ्रूट, इसे अपनी डाइट में करें शामिल

0
20
Benefits of Apricot

Benefits of Apricot : ड्राई फ्रूट्स तो आपने कई तरह के खाए होगें. लेकिन क्या आपने कभी खुबानी या एप्रीकॉट के बारे में सुना है. यह एक सुखा ड्राई फ्रूट्स होता है. जितने कम लोग इसके बारे में जानते हैं. उतने ही अधिक इस ड्राईफूट्स के फायदे हैं. जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. सर्दियों में तो यह हमें बीमारियों से भी दूर रखता है.

ये भी पढ़ें –  Banana with Milk : अगर आपको भी है ये बीमारी तो भूलकर भी ना खाएं दूध के साथ केला

खुबानी में पाए जाते हैं काफी पोषक तत्व

खुबाना में विटामिन A, B, C से लेकर E प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस जैसे खनिज लवण तथा फाइबर भी खुबानी में मौजूद होते हैं. सर्दियों में रोजाना खुबानी खाना काफी अच्छा माना जाता है. गर्म तासीर को होने के चलते, यह हमारे शरीर को गर्म रखती है.

कैंसर में फायदेमंद

खुबानी में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स कैंसरोगेनेसिस को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, खुबानी में मौजूद विटामिन A, C और E भी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर कोशिकाओं की रक्षा करते हैं.

ये भी पढ़ें – Weight Loss in Winters : सर्दियों में बढ़ जाता है आपका भी वजन, कम करने में मदद करेंगी ये ड्रिंक्स

ह्रदय के लिए भी काफी अच्छा

खुबानी हृदय के लिए फायदेमंद हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन C, विटामिन E, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन आदि फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं जो हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण हैं.

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

Benefits of Apricot – खुबानी मधुमेह या डायबिटीज जैसी बीमारियों से लड़ने में बहुत प्रभावी है. इसका कारण यह है कि खुबानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसलिए यह डायबिटीज मरीज़ों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने में मदद करता है. रोजाना खाने से इसके कई फायदे मिलते हैं.