UP Defence Corridor: एयरो इंडिया-2021 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत की मौजूदगी में यूपीडा व निवेशकों के बीच 17 एमओयू किए गए। इससे डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में करीब 4.500 करोड़ रुपये का निवेश हो सकेगा। बंगलूरू में आयोजित एयरो इंडिया-2021 यूपीडा ने भी भाग लिया। शुक्रवार को वहां यूपीडा के साथ इंडियन एयर फोर्स, एचएएल, नैनी एयरोस्पेस, बीईएमएल, नाइट्रोडाइनामिक्स, कल्याणी स्ट्रेटिजक सिस्टम, माहेश्वरी वायर्स, रॉयल सेल्स, डातुम कंपोजिट्स, अंशु मेटल्स, ऑप्टिक इलेक्ट्रानिक्स, एमकेयू, पीटीसी व सारू स्मेलटिंग ने एक-एक तथा एसएमपीपी ने तीन एमओयू साइन किए। बताया गया कि यूपीडा की ओर से एमओयू दस्तावेज पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी ने हस्ताक्षर कर भेजा था। यूपीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीश चंद्र वर्मा ने वहां कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ एमओयू का आदान-प्रदान किया। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में रक्षा उत्पादों से जुड़ी इकाइयों की स्थापना से बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन हो सकेगा।

इसे भी पढ़े: किसान का चक्का जाम आज, तोमर बोले- प्रदर्शन एक राज्य तक सीमित

2022 तक रक्षा आयात 14.56 हजार करोड़ करेंगे

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा, रक्षा से संबंधित वस्तुओं के विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए 2022 तक रक्षा आयात को 2 अरब डॉलर (करीब 14.56 हजार करोड़ रुपये) तक कम करने का लक्ष्य रखा गया है। भारत की सामरिक स्वायत्तता को बनाए रखने के लिए रक्षा उपकरणों के विनिर्माण में आत्मनिर्भरता अति आवश्यक है। इस मकसद में स्टार्टअप अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि आईडेक्स (रक्षा उत्कृष्टता के लिए इनोवेशन) पहल सबसे प्रभावी और बेहतरीन ढंग से क्रियान्वित रक्षा स्टार्टअप इकोसिस्टम में से एक है। उन्होंने अधिकारियों से आईडेक्स के तहत आने वाले स्टार्टअप का अनुदान बढ़ाने को कहा। रक्षामंत्री ने कहा, दिसंबर 2020 में सरकार द्वारा दिए गए 48,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 83 एलसीए तेजस एमके-1ए का ऑर्डर घरेलू रक्षा विनिर्माण, विशेष रूप से एयरोस्पेस इंडस्ट्री को बढ़ावा देगा।

UP Defence Corridor: 2016 और 2019 में घरेलू विनिर्माण के लिए 37 अरब डॉलर से अधिक के 138 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है। उन्होंने सीडीएस जनरल बिपिन रावत से बात की और उन्होंने भी आईडेक्स के तहत स्टार्टअप को मिलने वाली राशि को कम बताते हुए चिंता जताई। रक्षा उत्पादन सचिव और रक्षा सचिव को इस राशि में बढ़ोतरी करने को कहा है। एयरो इंडिया-2021 में ‘स्टार्टअप मंथन’ में उन्होंने कहा कि आईडेक्स आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में निर्णायक कदम है। आईडेक्स को अप्रैल 2018 में लॉन्च किया गया था। रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में हमने निजी उद्योग के साथ साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि फंड योजना के जरिये 384 स्टार्टअप में 4500 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस शो में 45 एमएसएमई ने हिस्सा लिया जिन्हें 203 करोड़ रुपये के आर्डर मिले हैं। इस शो के दौरान 128 एमओयू, 19 टीओटी, 4 हैडिंग ओवर्स, 18 उत्पाद लॉन्च किए गए और 32 अहम घोषणाएं की गई।

इसे भी पढ़े: UP Defence Corridor to set up pavilion at Aero Show

Sachin Pilot से डरे Ashok Ghelot गुट के दो मंत्री,किसान पंचायत में मचा हंगामा

Share.
Exit mobile version