Advertisement

उत्तराखंड : केदारनाथ धाम आने तीर्थ यात्रियों को मिलेगा गुणवत्तायुक्त प्रसाद

0
21
Quality Offerings

गुप्तकाशी : केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों को अब गुणवत्तायुक्त प्रसाद (Quality Offerings) उपलब्ध मिलेगा। इसके लिए तैयारियों और व्यवस्थाओं के संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कार्यालय एनआईसी कक्ष में संबंधित अधिकारियों और महिला स्वयं सहायता समूहों के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई, जिसमें सभी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

इसे भी पढ़ें – उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने 52 प्रस्तावों को दी स्वीकृति, 13 से 18 मार्च तक गैरसैंण में होगा बजट सत्र

इस बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि केदारनाथ धाम में आने वाले तीर्थ यात्रियों को एक समान और गुणवत्तायुक्त प्रसाद उपलब्ध हो और जनपद में उत्पादित हो रहे उत्पाद का किसानों को उचित दाम उपलब्ध हो। इससे जहां जनपद के पंजीकृत महिला समूहों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे वहीं उनकी आर्थिकी भी को मजबूत किया जा सकेगा।

Quality Offerings – इसी उद्देश्य से गुणवत्तायुक्त प्रसाद तैयार करने के लिए जो भी आवश्यक कार्रवाई की जानी है, उसे समय से पूर्ण कर ली जाए। इसके लिए उन्होंने श्री केदारनाथ महाप्रसादम् स्वायत सहकारी संघ के पंजीकरण को कार्रवाई करने निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने उपस्थित महिला स्वयं सहायता समूहों से कहा कि केदारनाथ धाम में जो भी प्रसाद तैयार किया जाएगा, उसको एक समान रूप में तैयार करते हुए गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें – महिला आरक्षण को फिर मिली चुनौती, उत्तराखंड हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

उन्होंने कहा कि प्रसाद पैकेजिंग में प्लास्टिक का किसी भी दशा में प्रयोग न किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि प्रसाद के वितरण के लिए मंदिर समिति, व्यापार मंडल के पदाधिकारियों एवं जिला पर्यटन विभाग एवं संबंधित समूहों के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक आहूत करने के निर्देश दिए। उन्होंने महाप्रबंधक उद्योग को यह भी निर्देश दिए हैं कि महिला समूहों के पास उपलब्ध प्रसाद में उपयोग में लाई जाने वाली सामग्री की भी जानकारी प्राप्त की जाए।