Advertisement

पंजाब सरकार के दिशा निर्देश जारी, किताबें और यूनिफार्म खरीदने के लिये बाध्य न करें प्राइवेट स्कूल

0
19
Punjab Govt

पंजाब में भगवंत मान की सरकार (Punjab Govt) ने प्राइवेट स्कूलों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पंजाब सरकार ने आदेश जारी कर सभी प्राइवेट स्कूलों को निर्देश दिया है कि वो बच्चों के माता-पिता कि किसी खास दुकान से स्कूल की किताबें या यूनिफॉर्म लेने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं। आप सरकार (Punjab Govt) ने पंजाब के सभी प्राइवेट स्कूलों से कहा है कि वो इस नियम का सख्ती से पालन करें। पंजाब सरकार ने अपने आदेश में कहा है- पंजाब के सभी प्राइवेट स्कूलों को उन दुकानों की सूची जारी करनी होगी जहां से बच्चे किताबें और यूनिफॉर्म खरीद सकते हैं। ये सूची जिला शिक्षा अधिकारी के पास भी भेजनी होगी।

इसे भी पढ़ें – पंजाब कांग्रेस के नए मुखिया अमरिंदर सिंह बरार और उनका सियासी सफर

जिला शिक्षा अधिकारी इन दुकानों पर टीम भेजकर जांच करवाएंगे। ये टीम किसी भी समय जाकर इन दुकानों को वेरिफाई करेगी कि यहां वो सामान मिल रहा है या नहीं। अगर पता चलता है कि स्कूल ने गलत नाम दे दिया है तो स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।  आर्डर में ये भी लिखा है कि अगर स्कूल के यूनिफॉर्म के डिजाइन में कुछ चेंज किया जाता है तो पुराने बच्चों को नई ड्रेस खरीदने के लिए दो साल का समय देना होगा। तबतक पुरानी ड्रेस के साथ बच्चों को स्कूल में आने की इजाजत होगी।

इसे भी पढ़ें – रामनवमी हिंसा : 3 राज्यों में 130 से ज्यादा गिरफ्तारियां, MP में आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर

Punjab Govt – आप सरकार ने पंजाब के सभी प्राइवेट स्कूलों को आर्डर की कॉपी भेज दी है। पंजाब के शिक्षा मत्री गुरमीत सिंह हायर पंजाब के प्राइवेट स्कूलों की स्थिति का जायजा ले रहे हैं कि वो इन आदेशों का पालन कर रहे हैं या नहीं। जो स्कूल आप सरकार के इन आदेशों का पालन नहीं कर रहे उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए भी टीम का गठन कर दिया गया है।