बेंगलुरु : कर्नाटक सरकार ने कमल चंद्रा निर्देशित और अन्नू कपूर (Hamare Baarah Ban In Karnataka) अभिनीत हिन्दी फिल्म ‘हमारे बारह’ की रिलीज पर दो सप्ताह के लिए रोक लगा दी है। यह फिल्म शुक्रवार को रिलीज होने वाली थी। राज्य सरकार ने सांप्रदायिक अशांति की आशंका के मद्देनजर कर्नाटक सिनेमा (विनियमन) अधिनियम की धारा 15(1) और 15(5) के तहत यह रोक लगायी है। यह प्रतिबंध मीडिया प्लेटफॉर्म पर फिल्म के ट्रेलर की स्क्रीनिंग पर भी लागू है।

इसे भी पढ़ें – NDA का नेता चुने जाने के बाद आडवाणी और मुरली मनोहर से मिलने पहुंचे मोदी

Hamare Baarah Ban In Karnataka – राज्य सरकार ने यह निर्णय कई मुस्लिम संगठनों की याचिकाओं के बाद लिया गया है, जिनमें दावा किया गया था कि फिल्म में उनके समुदाय को ‘भड़काऊ और अपमानजनक तरीके से’ दिखाया गया है। सरकार की ओर ये गत 05 जून के आदेश के अनुसार फिल्म के निर्माता और निर्देशक ने कुरान की आयतों की गलत व्याख्या की है, जिससे भ्रामक और भड़काऊ सामग्री सामने आई है।

इसे भी पढ़ें – फर्जी आधार कार्ड के जरिए संसद भवन में घुसने की कोशिश नाकाम, तीन गिरफ्तार

फिल्म में कथित तौर पर ऐसे दृश्य हैं जो एक समुदाय को दूसरे के खिलाफ भड़का सकते हैं और एक समुदाय को अपमान जनक तरीके से चित्रित करते हैं। आदेश में इस बात पर जोर दिया गया है कि फिल्म की रिलीज से शांति भंग हो सकती है और सांप्रदायिक दंगे भड़क सकते हैं। प्रदेश के गृह विभाग ने कहा है कि राज्य में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए फिल्म को अगले दो सप्ताह तक या अगले आदेश तक कर्नाटक में रिलीज नहीं किया जायेगा।

Share.
Exit mobile version