देश की सबसे सुरक्षित इमारत मानी जाने वाला संसद भवन एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, तीन लोग फ़र्ज़ी आधार कार्ड से संसद में एंट्री की कोशिश कर रहे थे जो CISF ने नाकाम कर दी है। CISF ने 3 आरोपियों को किया गिरफ़्तार कर लिया है। तीनो आरोपी गेट नंबर 3 से संसद भवन में एंट्री करने की कोशिश कर रहे थे। जिसमें मोनिस और कासिम ने फोटो के साथ एक ही आधार कार्ड नंबर दिखाया था। लेकिन क्या आप जानते है संसद की सुरक्षा कैसे होती है? संसद के अंदर और बाहर की सिक्योरिटी कई लेयर में की जाती है।

ये भी पढ़ें – NDA का नेता चुने जाने के बाद बोले मोदी- एनडीए यानी गुड गवर्नेंस

दो हजार से ज्यादा सैनिक रहते हैं मौजूद

इसकी सिक्योरिटी के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मी मौजूद रहते हैं। संसद के अंदर घुसने से पहले ही स्कैनर मशनों और बारिकेड्स से होकर गुजरना होता है। ये यहीं खत्म नहीं होता, संसद में सांसदों के अलावा किसी भी अन्य को प्रवेश करने के लिए खास एंट्री कार्ड मिलता है। इस कार्ड को स्कैन करने के बाद ही बाहरी गेट से प्रवेश किया जा सकता है।

इसके बाद भवन तक पहुंचने के दौरान भी दो बार सुरक्षा जांच से गुजरना होता है, इस दौरान भी पूरी तरह से व्यक्ति का स्कैन कर लिया जाता है और किसी भी तरह का हथियार, नुकीली वस्तु, पान, बीड़ी, सिगरेट या माचिस जैसा कोई भी सामान वहीं जमा हो जाता है। यहां पर 2000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों की अलग-अगल भागों में तैनाती रहती है। हालांकि ये तैनाती लोकसभा और राज्यसभा भवनों के बाहर तक ही होती है।

Share.
Exit mobile version