Advertisement

बयान से बवाल: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने माओवादियों से की आरएसएस की तुलना

0
16
  • जवाब में प्रज्ञा ने कहा ‘हिंदू सिर्फ आरएसएस की वजह से सुरक्षित’

छत्तीसगढ़। भूपेश बघेल जो कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री हैं उन्होंने एक बयान दिया जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस की तुलना माओवादियों से की है।

सीएम ने कहा, ‘जैसे नक्सलियों के नेता आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दूसरे प्रदेशों में हैं और यहां के लोग केवल गोली चलाने व गोली खाने का काम करते हैं, वैसी ही स्थिति आरएसएस की है। जो कुछ है, वह नागपुर से है। यहां आरएसएस के लोग बंधुआ मजदूर की तरह काम करते रहे हैं। इनकी कुछ नहीं चलती, सब नागपुर से संचालित होते हैं।’

जिसके चलते उन्हें भोपाल से भारतीय जनता पार्टी की सांसद प्रज्ञा मलिक ने जवाब दिया है।उनका कहना है कि देशआरएसएस की वजह से ही सुरक्षित है। आगे उन्होंने कहा कि हिंदू भी सिर्फ आरएसएस की वजह से सुरक्षित हैं।

आरएसएस को लेकर सीएम भूपेश बघेल के बयान के बाद राज्य के नेता प्रतिपक्ष धर्मलाल कौशिक ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा, ‘जिस तरह सीएम ने आरएसएस और माओवाद की तुलना की है, सच्चाई यह है कि यह उनके शब्द नहीं है बल्कि यह उनकी लेफ्टिस्ट सोच है। कांग्रेस अपने सिद्धांतों को खो चुकी है।’

धर्मलाल कौशिक ने यह भी कहा कि सीएम को आरएसस पर प्रतिक्रिया देने से पहले उन्हें उसके बारे में पढ़ना चाहिए।

सीएम भूपेश बघेल का कहना है कि कवर्धा हिंसा जो हुई थी उसके लिए निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा ने 15 सालों में आरएसएस के लोगों ने कुछ नहीं किया और वो आज भी एक बंधुआ मजदूर की तरह काम कर रहे हैं। यहां तक कि आज भी उनकी कोई नहीं सुनता और उन्हें नागपुर से कंट्रोल किया जाता है।

इससे पहले छत्तीसगढ़ कांग्रेस आरोप लगा चुकी है कि जो कवर्धा हिंसा हुई थी उसके पीछे भाजपा और अन्य राइट-विंग का हाथ हैं। पिछले सफ्ताह ही भाजपा के सांसद और पूर्व सीएम रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह पर कवर्धा हिंसा के मामले में मुकदमा भी दर्ज हो चुका है।