Advertisement

किसान, युवा और महिला सब के लिए है यह बजट उपयोगी – योगी

0
9

उत्तर प्रदेश के मुख्ममंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को संसद में पेश हुए केंद्रीय बजट को किसानों की आय दोगुनी करने वाला और महिलाओं को नए अवसर देने वाला बताया। उन्होंने यह भी कहा कि इससे महिला सशक्तिकरण में मदद मिलेगी। उन्होंने केन बेतवा को जोड़ने के प्रावधान के लिए भी खुशी जाहिर की।

योगी आदित्यनाथ ने कहा,” आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने वाला, सर्वसमावेशी, प्रगतिशील और कोरोना कालखंड में आत्मनिर्भर भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ाने वाला यूनियन बजट का हम स्वागत करते हैं। समाज के प्रत्येक तबके का खासतौर पर किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए प्रगतिशील बजट प्रस्तुत करने के लिए हम प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का आभार व्यक्त करते हैं।”

मुख्यमंत्री ने कहा, ”बजट में जो बहुत महत्वपूर्ण प्रावधान है, एमएसपी के लिए, किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने लिए, यह किसानों की वर्षों से चली आ रही मांग को पूरी करता है, पीएम मोदी के संकल्प को भी पूरा करता है। युवाओं के लिए 60 लाख नौकरियां यह भारत के युवाओं को और स्वभाविक रूप से उत्तर प्रदेश देश की आबादी का सबसे बड़ा और युवा राज्य है, यूपी के युवाओं को और भी आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। महिलाओं के कई ऐसे कार्यक्रम का प्रावधान बजट में है जो महिला सशक्तिकरण में सहायक होगा।”

योगी ने कहा, ”राज्यों को बिना ऋण लोन देने का प्रावधान, नदियों को जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश में बुलंदेलखंड के केन बेतवा को जोड़ने का प्रवाधान, 400 वंदे  भारत ट्रेन आवागमन को आसान करेगा, एयरपोर्ट के निर्माण, स्वास्थ्य के लिए प्रावधान होना, यह देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई प्रदान करेगा।”