Advertisement

रॉयल प्रेस क्बल ने टीआई जहीर खान को किया सम्मानित

0
27
Zahir Khan

अपनी जान जोखिम में डालकर मोबाइल टॉवर में चढ़े युवक की जान बचाने वाले टीआई जहीर खान (Zahir Khan) ने एक बार फिर मानवता की मिसाल पेश की है। इस बार उनके इस नेक काम में उनकी पत्नी ने भी साथ दिया है, जो खुद पुलिस सेवा में हैं। पुलिस महकमा ही नहीं, हर सुनने वाला व्यक्ति भोपाल के इस पुलिस दंपत्ति की तारीफ कर रहा है। उनके इस कार्य को रॉयल प्रेस क्लब ने सराहा और पत्रकार साथियों के साथ शाहजहांनाबाद थाने पहुंचकर टीआई जहीर खान का गुलदस्ते से स्वागत किया एवं शाल-श्रीफल, स्मृति चिन्ह भेंट कर क्लब ने खुद को गौरवान्वित महसूस किया। इस दौरान प्रेस क्लब के अध्यक्ष पंकज भदौरिया, संयोजक राजेश राय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अंकुर अध्वर्यू, हर्देश्य धारवार, दिनेश शुक्ल, यूनूस खान, कोषाध्यक्ष उमेश यादव, सुशील यादव, संदीप शिवहरे सहित बडी संख्या में क्लब के पदाधिकारी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें – बिजली संकट पर सियासत तेज, नेता प्रतिपक्ष ने विशेष सत्र बुलाने की रखी मांग

गौरतलब है कि बीती 4-5 मई की दरम्यिानी रात झांसी रेलवे स्टेशन का है। भोपाल के शाहजहांनाबाद थाने में पदस्थ थाना प्रभारी जहीर खान और थाना देहात में पदस्थ उनकी पत्नी बच्चों के साथ ट्रेन से ग्वालियर से भोपाल लौट रहे थे। तभी एक वृद्व पैसेंजर को दिल का दौरा पड़ा और वे नीचे गिर गये। उनके साथ जा रहे 15 वर्षीय बालक ने अन्य यात्रियों से मदद की गुहार लगाई, लेकिन मदद करने कोई आगे नहीं आया, एक मजबूर बेटे के चिल्लाने की आवाज जैसे ही (Zahir Khan) जहीर खान को सुनाई दी, तो वे तत्काल मदद के लिए दौड़ पड़े, वृद्व को तड़पता हुआ देख उनकी पत्नी का दिल भी पसीज गया और वे भी मदद के लिए आ गईं।

पुलिस दंपत्ति ने वृद्व को झांसी रेलवे स्टेशन पर नीचे उतारा। लोगों से मदद मांगी, लेकिन असंवेदनशीलता देखिए कि इस दौरान किसी ने उनकी कोई मदद नहीं की। जहीर का मकसद उस वद्व की जान बचाना था, लिहाजा वे जरा भी नहीं रुके, उनकी नजर रेलवे प्लेटफॉर्म में बक्से से भरे एक हाथ ठेले पर गई, वे दौड़ पड़े और बक्से नीचे उतारकर वृद्व को उस हाथठेले में लेटाकर रेलवे स्टेशन के गेट की तरफ बढऩे लगे, इस दौरान उपचार में देरी के कारण वृद्व ने दम तोड़ दिया, टीआई जहीर खान की आंखें नम होकर रह गईं।

इसे भी पढ़ें – शहीद की पत्नी सेना में बनी लेफ्टिनेंट, पूरा किया पति का सपना

गौरतलब है कि शाहजंहानाबाद थाने में पदस्थ जहीर खान पहले भी एक युवक की जान बचा चुके हैं। सितम्बर 2021 को उनके थाना क्षेत्र में एक युवक मोबाइल टॉवर पर चढ़ गया था, इस दौरान जहीर खान ने साहस का परिचय देते हुए खुद की जान को खतरे में डालकर टॉवर पर चढ़े युवक को सकुशल नीचे उतार लाए थे। तब भी इसके हौंसले की खूब तारीफ हुई थी। यही नहीं, इनके इस साहसिक कार्य के लिए डीजीपी ने जीवन रक्षक पदक के लिए राज्य शासन को आवेदन भी भेजा है।