Advertisement

SSC Stenographer exam: जानें, किस दिन आयोजित होगी परीक्षा

0
16
  • यहां पढ़ें पूरी गाइडलाइन्स

नई दिल्ली। कर्मचारी चयन आयोग यानी एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘C’ और ‘D’ परीक्षा, 2019 के लिए कौशल परीक्षा 21 अक्टूबर, 22 अक्टूबर को आयोजित कर रहा है। छात्रों की परीक्षा की तैयारी अच्छे से हो सके इसके लिए आयोग स्टेनोग्राफी टेस्ट के लिए एक डेमो लिंक भी अपलोड करेगा।

SSC ने उम्मीदवारों को जानकारी दी गई है कि , “आयोग परीक्षण के लिए कंप्यूटर और कीबोर्ड और शॉर्टहैंड नोटबुक प्रदान करेगा, किसी भी उम्मीदवार को अपना कुंजी बोर्ड लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

आयोग ने सूचना दी है कि , “योग्य उम्मीदवारों को प्रतिपूरक समय केवल ट्रांसक्रिप्शन (टाइपिंग) के दौरान अनुमत होगा, शॉर्टहैंड डिक्टेशन के दौरान कोई प्रतिपूरक समय नहीं होगा।” स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट (ट्रांसक्रिप्शन) के बाद टाइप किए गए टेक्स्ट का प्रिंट आउट नहीं लिया जाएगा।

अंग्रेजी ट्रांसक्रिप्शन के लिए, उम्मीदवारों को अपने कीबोर्ड लेआउट विकल्प के रूप में अंग्रेजी USA को चुनने की सलाह दी जाती है। वही हिंदी ट्रांसक्रिप्शन के उम्मीदवारों को हिंदी इनस्क्रिप्ट , हिंदी कृतिदेव, हिंदी रेमिंगटन सीबीआई या हिंदी रेमिंगटन गेल में से कोई एक विकल्प को चुनने की सलाह दी जाती है।