Advertisement

ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप प्रोग्राम: जेईई एडवांस के टॉप-100 वाले 10 छात्रों को फ्री में पढ़ाएगा आईआईटी कानपुर

0
16
  • निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने दी जानकारी

कानपुर। आईआईटी कानपुर ने एक पहल शुरू की है। जिसके तहत जेईई एडवांस्ड-2021 के टॉप 100 रैंकर्स में जो भी 10 छात्र यहां संस्थान में दाखिला लेंगे, उन्हें ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप दी जायेगीं

जिसके चलते छात्र यहां मुफ्त में पढ़ाई कर पाएंगे उनकी ट्यूशन फीस और कैंपस में रहने का खर्च भी संस्थान के द्वारा उठाया जाएगा। आईआईटी कानपुर निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने ट्वीटर के जरिये इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि ‘आईआईटी अपने यहां वर्तमान सत्र से ब्राइट माइंड स्कॉलरशिप प्रोग्राम शुरू करते हुए खुशी महसूस कर रहा है। यहां एडमिशन लेने वाले 10 मेधावी छात्रों को वर्तमान और आने वाले सत्रों में स्कॉलरशिप दी जाएगी।’

यह स्कॉलरशिप इसी संस्थान के पूर्व छात्र लोकवीर कपूर के सहयोग से शुरू की जा रही है। मेधावी छात्रों को यहां पढ़ने के लिए आकर्षित हो इसी उद्देश्य के साथ सत्र 2021-22 के लिए आईआईटी कानपुर ने कई तरह के अन्य प्रयास भी किए हैं।

ब्रांडिंग के लिए उन पूर्व छात्रों को भी शामिल किया जा रहा है जो सफलता की मंजिल पाकर देश-दुनिया में अपनी पहचान बनाने में सफल रहे। बता दें कि जेईई एडवांस्ड के नतीजों में आईआईटी कानपुर जोन से प्रथम 100 रैंक लाने वाले मात्र 3 छात्र हैं।

आईआईटी मुंबई जोन से और दिल्ली जोन से 28 छात्र हैं। वही आईआईटी हैदराबाद जोन से 27 छात्र सफल रहे जिनकी रैंक प्रथम 100 में है।