Advertisement

PM मोदी ने झारखंड को दी 36 हजार करोड़ की सौगात, कहा- मोदी की एक और गारंटी पूरी हुई

0
761
Another Guarantee Fulfilled

धनबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के सिंदरी से (Another Guarantee Fulfilled) करीब 36 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और शुभारंभ किया। उन्होंने सिंदरी में हिन्दुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड का नया संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करते हुए इसे भारत की आत्मनिर्भरता की ओर एक बड़ा कदम बताया।

इसे भी पढ़ें – राहुल गांधी पर निचली अदालत में चलेगा ट्रायल, झारखंड HC रद्द की याचिका, आपत्तिजनक टिप्पणी से जुड़ा है मामला

Another Guarantee Fulfilled – प्रधानमंत्री ने चतरा जिले के नॉर्थ कर्णपुरा में एनटीपीसी की 660 मेगावाट   की क्षमता वाली विद्युत उत्पादन इकाई और रामगढ़ जिले के नॉर्थ उरीमारी में सीसीएल (सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड) के कोल हैंडलिंग प्लांट का भी उद्घाटन किया। उन्होंने देवघर से गोड्डा को जोड़ने वाली नई रेल लाइन एवं टोरी शिवपुर तीसरी रेलवे लाइन को लोकार्पित किया और देवघर-डिब्रूगढ़ के बीच नई ट्रेन, टाटा बादमपहाड़ डेली मेमू ट्रेन को भी रवाना किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने रेलवे की सात परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

इसे भी पढ़ें – पीएम मोदी ने दिया झारखंड को तोहफा, 35,700 करोड़ की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया

विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने यह संकल्प लिया था कि सिंदरी में बंद पड़े खाद कारखाने को पुनर्जीवित करूंगा। 2018 में इसका शिलान्यास किया था और आज उद्घाटन किया है। यह मोदी की गारंटी थी और आज यह गारंटी पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि सिंदरी खाद कारखाने की फिर से शुरुआत झारखंड और देश के नौजवानों के लिए रोजगार के हजारों नए अवसरों की शुरुआत है।  प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में जब हमारी सरकार बनी थी, तब मात्र 224 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन होता था। आज हमारे संकल्पों और प्रयासों की बदौलत 310 लाख मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन हो रहा है।