Advertisement

योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में लिए कई अहम फैसले,पूर्वांचल एक्‍स्रपेस वे पर 1 मई से लगेगा टोल

0
24
Cabinet Meeting

लखनऊ : मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में सरकार ने भ्रष्‍टाचार पर नकेल कसने के साथ कई बड़े निर्णय लिए हैं। महत्‍वपूर्ण निर्णयों की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बताया कि कुल 10 प्रस्‍ताव आए थे जिसमें से नौ पास हो गए। इसमें पूर्वांचल एक्‍स्रपेस वे पर टोल टैक्स की दरें अधिसूचित की जाएंगी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर टोल की वसूली 1 मई से शुरू होगी। 222 करोड़ में निविदा हुई है। इससे जो भी टोल कलेक्‍शन होगा उससे जो सड़क बनाई गई है उसकी किस्‍तें और ब्‍याज भरा जाएगा और लोगों को अच्‍छी सुविधाएं मिले इसके लिए इसे कैबिनेट से पास किया गया।

इसे भी पढ़ें – भ्रष्‍टाचार पर नकेल कसने के लिए योगी ने उठाया बड़ा कदम, मंत्रियों-अफसरों को देना होगा पूरे परिवार की सम्पत्ति का ब्‍योरा

Cabinet Meeting – बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत 27,555 अंशकालिक अनुदेशकों का मानदेय 7000 प्रतिमाह से बढ़ाकर 9000 प्रतिमाह करने का फैसला। इसके साथ ही मिड डे मील पकाने वाले 3,77,520 रसोइयों का वेतनमान 1500 प्रतिमाह से बढ़ाकर 2000 करने तथा पुरुष रसोइयों को पैंट शर्ट व महिला रसोइयों को साड़ी देने के लिए उनके खातों में 500 की राशि भेजी जाएगी।

कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बताया कि लोक निर्माण विभाग नाबार्ड की आरआइडीएफ योजना के तहत वित्तपोषित की जाने वाली सड़कों के निर्माण के एस्टीमेट पेश करते समय उसमे पांच वर्षों के रखरखाव की लागत को जोड़ा जाएगा। रखरखाव की लागत परियोजना लागत की अधिकतम 10% होगी। इन मार्गों के वर्षवार रखरखाव की दरें विभागीय उच्च स्तरीय तकनीकी समिति समय-समय पर निर्धारित करेगी जिसे लोक निर्माण विभागाध्यक्ष अनुमोदित करेंगे।

इसे भी पढ़ें – पूर्व सपा विधायक रामेश्‍वर सिंह यादव के घर पुलिस की दबिश, गैंगेस्टर एक्ट में भाई के साथ चल रहे फरार

सहारनपुर में शेखपुरा कदीम मार्ग पर रेल समपार संख्या-84 को बंद करने के लिए सम्पार से 200 मीटर टपरी की तरफ नागल रजवाहे पर दो लेन रेलवे ओवरब्रिज बनेगा। इसके लिए सिंचाई विभाग की 18197.6 वर्ग मीटर जमीन लोक निर्माण विभाग को निश्शुल्क हस्तांतरित की जाएगी।संजय गांधी पीजीआई के सामने सिंचाई विभाग की खाली 5393 वर्ग मीटर जमीन को चिकित्सा शिक्षा विभाग को निश्शुल्क हस्तांतरित करने का निर्णय। इस भवन पर एसजीपीजीआई में भर्ती होने वाले मरीजों के तीमारदारों के ठहरने के लिए भवन बनाया जाएगा।