RPF Recruitment 2024 : यदि आप भी आरपीएफ में नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि रेल मंत्रालय ने भर्ती निकाली है. यह भर्ती रेलवे सुरक्षा बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) में कॉन्स्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के पदों पर की जानी है. इस भर्ती में 2000 कॉन्स्टेबल पद और 250 एसआई पद है. वहीं, इनमें 15 फीसदी महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

ये भी पढ़ें – AAI Recruitment 2023 : एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

आवेदन के लिए योग्यता और आयु

यदि आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कॉन्स्टेबल पदों के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10वीं) उत्तीर्ण और एसआई के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है. वहीं, दोनों ही पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष रखी गई है. आयु की गणना अधिसूचना जारी होने के वर्ष में 1 जुलाई से की जाएगी. हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें – UP Police Recruitment : यूपी पुलिस में निकली बंपर भर्ती, आज से आवेदन शुरू

जाने क्या है शारीरिक मानक

RPF Recruitment 2024 – शैक्षिक योग्यता के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारिक शारीरिक मानकों को भी पूरा करना होगा. पुरुष उम्मीदवारों की हाईट मिनिमम 165 सेमी और महिलाओं की 157 सेमी होनी चाहिए. पुरुष उम्मीदवारों की चेस्ट कम से कम 80 सेमी होनी चाहिए और फुलाव के साथ न्यूनतम 85 सेमी होनी चाहिए.

Exit mobile version