Coronavirus Update: शहर में कोरोना संक्रमण का प्रकोप घट रहा है। हाई रिस्क एरिया में घर-घर जांच का प्लान रंग लाया। वहीं, वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया। कोरोना के केस घट रहे हैं। लिहाजा, जनवरी में संक्रमण दर दो फीसद के करीब आ गई है।

जिले में मार्च में कोरोना का पहला मरीज पाया गया था। वहीं, सितंबर में मरीजों का रिकॉर्ड सर्वाधिक रहा। लगातार सैकड़ों मरीज आने से शहर में भय पसर गया। अब तक 81 हजार से ज्यादा जहां मरीज संक्रमण की चपेट में आए, वहीं 1100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई।

लगातार बढ़ते केसों पर स्वास्थ्य विभाग ने शहर के हाई रिस्क एरिया चिह्नित किए थे। यहां हर रोज सबसे ज्यादा मरीज पाए जा रहे थे। करीब सी मुहल्लों में घर-घर स्क्रीनिंग अभियान चलाया गया। ऐसे में संक्रमण का प्रसार एक-दूसरे से कम हुआ। लिहाजा, जनपद में संक्रमण का प्रकोप घटने लगा।

इसे भी पढ़े: Coronavirus update: India reports 13,203 new cases, total active cases at 1.84 lakh

24 घंटे में सिर्फ 30 कोरोना मरीज

कोई मौत नहीं रविवार को 24 घंटे में सिर्फ 30 संक्रमित मरीज पाए गए जबकि नए कोई मौत नहीं हुई। 136 मरीजों को संक्रमण मुक्त घोषित किया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सर्विलांस एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों से 5767 मरीजों के नमूने लिए । आठ मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया। होम आइसोलेशन में सक्रिय मरीजों की संख्या केवल 518 रह गई है।

अब निजी अस्पतालों में भर्ती नहीं होंगे कोरोना मरीज

Coronavirus Update: लगातार घट रही कोरोना मरीजों की संख्या के चलते स्वास्थ्य विभाग ने अब निजी अस्पतालों में कोरोना मरीज नहीं भर्ती करने का फैसला किया है। शीघ्र ही इसकी समीक्षा कर अस्पतालों को सची से हटाया जाएगा। वहीं, अब रेलवे अस्पताल भी कोरोना से मुक्त हो गया है। लोकबंधु में भी सिर्फ आठ- दस मरीज रह गए हैं । अन्य में इक्का दुक्का मरीज ही भर्ती हो रहे हैं।

कब कितनी संक्रमण दर

सीएमओ कार्यालय के प्रवक्ता योगेश चंद्र रघुवंशी के मुताबिक सितंबर में जिले में संक्रमण दर सर्वाधिक थी। इस माह 9.78 संक्रमण दर रिकॉर्ड की गई। वहीं, अक्टूबर में संक्रमण दर 4.93 दर्ज की गई। नवंबर में संक्रमण दर 3.54 रिकॉर्ड की गई दिसंबर में संक्रमण दर 2.6 पर आगई। जनवरी में दो फीसद के करीब संक्रमण दर है।

इसे भी पढ़े: किसान ट्रैक्टर मार्च: मेरठ की सात सीमाओं पर लगे CCTV कैमरे, फोर्स तैनात

क्या कामयाब हो गए ashok gehlot | gehlot की चालाकी ने pilot को कर दिया हाईकमान से बहुत दूर
Exit mobile version