धुले : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में (Women Justice Guarantee) अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो पांच  महिला न्याय गारंटी दी जाएगी जिनमें गरीब महिलाओं के बैंक खातों में सालाना एक लाख रुपये जमा किए जाने के साथ ही सरकारी नौकरियों में 50 प्रतिशत आरक्षण शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें – PM मोदी ने CAA के जरिये हिंदू, जैन और सिख शरणार्थियों को सम्मानित किया : अमित शाह

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत महाराष्ट्र के धुले जिले में एक महिला रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने वादा किया कि मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा), आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और मध्याह्न भोजन योजनाओं में कार्यरत महिलाओं के लिए बजट में केंद्र सरकार की हिस्सेदारी दोगुनी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने और उनके मामले लड़ने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। गांधी ने कहा कि देश के हर जिले में महिलाओं के लिए सावित्रीबाई फुले छात्रावास स्थापित किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें – BJP संविधान बदलने के लिए 400 सीट जीतना चाहती है, इसके बाद कोई चुनाव नहीं होगा : उद्धव ठाकरे

Women Justice Guarantee – गांधी के भाषण से पहले पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने एक वीडियो बयान में कहा था कि ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब महिलाओं के बैंक खातों में सालाना एक लाख रुपये जमा कराए जाएंगे। उन्होंने कहा, ”आधी आबादी पूरा हक”, जिसका मतलब है सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 50 प्रतिशतआरक्षण दिया जाएगा। खरगे ने कहा कि कांग्रेस की गारंटी ‘पत्थर की लकीर’ है और यह कोई ‘जुमला’ नहीं है।

Exit mobile version