• इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली। पीएम मोदी आज यानी मंगलवार को करीब चार बजे ‘एक्स्ट्राऑर्डिनरी लीडर’ समिट में हिस्सा लेंगे। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी, जिसका एजेंडा अफगानिस्तान के हालातों पर होगा। वहीं शिखर सम्मेलन को दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं ग्रुप 20 (G20) के अध्यक्ष इटली ने बुलाया था।

बता दें कि इस बैठक के एजेंडे में मानवीय जरूरतों की प्रतिक्रिया और बुनियादी सेवाओं और आजीविका तक पहुंच, सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, और गतिशीलता, प्रवास और मानवाधिकारों पर चर्चा शामिल होगी।

 

आपको बता दें कि भारत पहले ही यह साफ कर चुका है कि वह अफगानों के साथ खड़ा है और अपने सहायता कार्यक्रम को जारी रखने के लिए तैयार है। इसके साथ ही भारत ने पहले भी संकेत दिया है कि वह अबाध, अप्रतिबंधित पहुंच चाहता है। भारत ने समाज के सभी वर्गों को सहायता के निष्पक्ष वितरण का भी आह्वान किया है।

वहीं पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण में, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा था कि दुनिया को युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में लोगों को सहायता प्रदान करके अपना कर्तव्य पूरा करना चाहिए जहां महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों की जरूरत है।

दरअसल आज की बैठक में, अफगानों को मानवीय सहायता प्रदान करने की भारत की इच्छा को रेखांकित करने के अलावा, पीएम मोदी से जी 20 देशों को अफगानिस्तान से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के जोखिमों और पड़ोसी देश अफगानिस्तान में भारत विरोधी आतंकवादी समूहों की सहायता करने के बारे में भी सूचित करने की उम्मीद है।

पिछले महीने एससीओ द्वारा आयोजित अफगानिस्तान पर एक वर्चुअल बैठक में, पीएम मोदी ने जोर दिया और चेतावनी दी कि अगर अफगानिस्तान में “अस्थिरता और कट्टरवाद” बना रहता है, तो यह पूरी दुनिया में आतंकवादी और चरमपंथी विचारधाराओं को प्रोत्साहित करेगा।

Exit mobile version