भोपाल : मध्य प्रदेश में नर्सिंग कॉलेज घोटाला मामले की जांच टीम में शामिल केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के इंस्पेक्टर राहुल राज को 10 लाख रुपये की रिश्वत के साथ पकड़े जाने के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया है। इस मामले में सीबीआई के चार अधिकारियों को मिलाकर कुल 23 के (MP Nursing College Scam) खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें – ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख

जांच के नाम पर रिश्वत लेने के मामले में सीबीआई ने 10 नए आरोपितों पर कार्रवाई की है। इनमें सीबीआई के डीएसपी आशीष प्रसाद और एक इंस्पेक्टर ऋषिकांत असाठे शामिल हैं। दोनों भोपाल के शिवाजी नगर में रहते हैं। छापेमारी के दौरान सबसे पहले 10 लाख की रिश्वत लेते पकड़े गए राहुल राज को बर्खास्त कर दिया गया है। दरअसल, नर्सिंग कॉलेज घोटाले की जांच कर रहे सीबीआई के अफसरों की रिश्वतखोरी की शिकायत के बाद दिल्ली की सीबीआई टीम लगातार कार्रवाई कर रही है।

सीबीआई की सात सदस्यीय कोर टीम और 3 से 4 सहायक टीमों ने भोपाल, इंदौर, रतलाम समेत राजस्थान के जयपुर में 31 ठिकानों पर छापेमारी की थी। कुल 2.33 करोड़ रुपये नकद, चार सोने के बिस्किट और 36 डिजिटल डिवाइस जब्त की गईं। आरोपितों से 150 से अधिक अनधिकृत दस्तावेज भी मिले। जांच टीम ने 600 में से 308 नर्सिंग कॉलेजों की जांच रिपोर्ट दी थी। इस टीम ने रीवा के सरकारी कॉलेज को अनफिट करार दिया था। कई ऐसे कॉलेज हैं, जो अनफिट थे और उन्हें फिट बता दिया था। दिल्ली के सीबीआई अधिकारी, भोपाल के अफसरों को पूरे मामले से अलग रखकर हर संदेह की जानकारी जुटा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें – शिवराज ने अय्यर, पित्रोदा और राउत को बताया ‘जोकर’, कहा-उन्हें कोई गंभीरता से नहीं लेता

MP Nursing College Scam – जांच में पता चला है कि सीबीआई इंस्पेक्टर राहुल राज नर्सिंग कॉलेजों के निरीक्षण के एवज में वसूली का गिरोह चलाता था। राहुल के पास 60 कॉलेजों की जांच थी। उसने अलग-अलग जिलों में बिचौलियों की टीम तैयार कर रखी थी। उगाही से मिली राशि राहुल राज राजस्थान के झालावाड़ निवासी धर्मपाल तक पहुंचाता था। सीबीआई की छापेमारी के दौरान सबसे पहले इंस्पेक्टर राहुल राज को 10 लाख रुपये लेते हुए गिरफ्तार किया गया था।

Share.
Exit mobile version