नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ मोर्चा खोलने वालीं मशहूर शायर मुनव्वर राणा की बेटी सुमैया राणा अब राजनीतिक पारी की शुरुआत करने जा रही हैं. सुमैया राणा समाजवादी पार्टी ज्वाइन कर ली हैं.

लखनऊ के घंटाघर पर सीएए विरोधी प्रदर्शन में मुख्य भूमिका में रहीं सुमैया राणा लगातार राज्य की योगी सरकार के खिलाफ आवाज उठाती रही हैं. खासकर, दिसंबर 2019 में जब से देश की संसद से नागरिकता से जुड़ा नया कानून लाया गया है तब से ही वो केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करती रही हैं. उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी की गई है.

सीएए के विरोध में यूपी में कई जगह हिंसक प्रदर्शन भी हुए थे जिनमें काफी लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए उन्हें जेल भेजा गया. संपत्तियां भी कुर्क की गईं. सुमैया राणा के खिलाफ भी मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. इसी साल नवंबर महीने में उन्हें घर में नजरबंद भी किया गया था. अब जबकि यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोर पकड़ रही हैं तो सुमैया राणा ने समाजावादी पार्टी के साथ जाकर राजनीतिक पारी शुरू करने का फैसला किया है.

बसपा से निष्कासित दो नेता भी आज समाजवादी पार्टी में शामिल हो रहे हैं. ज्वाइन करने वाले ये नेता पूर्व विधायक रमेश गौतम और मसूद खां हैं. ये दोनों नेता सपा मुख्यालय लखनऊ में सदस्यता कार्यक्रम में शिरकत कर औपचारिक तौर पर पार्टी के साथ जुड़ चुके हैं. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी इस दौरान मौजूद रहे.

बसपा से इन दोनों नेताओं को पार्टी विरोधी गतविधियों के चलते निष्कासित कर दिया गया था. पार्टी से निकालने के बाद करीब 100 बसपा पदाधिकारियों व सैकड़ों कार्यकताओं ने सामूहिक इस्तीफा दिया था.

इसे भी पढ़े:लोकतंत्र विरोधी संविधान और संवैधानिक संस्थाओं को खत्म करना चाहते हैं : अजय कुमार लल्लू

इसे भी पढ़े:https://www.ndtv.com/india-news/up-congress-chief-ajay-kumar-lallu-says-police-deployed-outside-lucknow-house-2344307

इसके पहले कल सहारनपुर में आयोजित कार्यक्रम में बसपा के सेक्टर अध्यक्ष जय सिंह बर्मन के नेतृत्व में कई लोगों ने सपा में शामिल होने की घोषणा की। सपा के नगर विधायक संजय गर्ग ने उन्हें पार्टी में शामिल कराते हुए कहा कि बसपा छोड़कर सपा में आने वालों का पूरा मान सम्मान रखा जाएगा।

शनिवार को देर रात हुए कार्यक्रम में नगर विधायक एवं सपा व्यापार सभा के प्रदेश अध्यक्ष संजय गर्ग ने कहा कि आज सर्वसमाज का समर्थन समाजवादी पार्टी को मिल रहा है। अब दलित समाज का भी बसपा से मोहभंग होना शुरू हो गया है। आरोप लगाया कि बसपा सुप्रीमो भी भाजपा की बी टीम बनकर काम कर रही है।

Govind singh dotasara पहुंचे दिल्ली, कार्यकारिणी के नाम हुए तय, Ashok gehlot, sachin pilot

Exit mobile version