• दावेदारों की टॉप 10 सूची हो रही तैयार
  • अभी प्रदेश में सपा के 47 विधायक हैं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव समीप है। इस बीच जानकारी मिल रही है कि समाजवादी पार्टी 20 नवंबर के बाद अपने उम्मीदवारों के नाम तय करेगी। बता दें कि दावेदारों की टॉप 10 सूची तैयार हो रही है।

पहले चरण में 30 विधायकों समेत लगभग 100 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा होगी। यूपी में इस समय सपा के 48 विधायक हैं, लेकिन उनमें से एक विधायक ने भाजपा की सदस्यता ले ली , जिसके बाद केवल 47 ही बचे हैं।

इनकी सीटों को छोड़कर अन्य सभी सीटों पर चुनाव लड़ने वालों से आवेदन भी मांगे गए हैं। बता दें कि अब तक करीब 18 हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसमें लगभग पांच हजार आवेदन महिलाओं के हैं।

सूत्रों के मुताबिक ‘आवेदकों द्वारा जमा किए गए शुल्क का मिलान किया जा चुका है। विधानसभा क्षेत्रवार आवेदकों की सूची के आधार पर टॉप 10 सूची बनाने के लिए पार्टी हाईकमान ने मानक तय किए गए हैं।’

जहां कम दावेदार हैं वहां टॉप तीन की सूची बनाई जाएगी। इसमें क्षेत्र में पकड़ रखने वाले, सही छवि , बेहतरीन शैक्षिक व सियासी कैरियर वालों को ही शामिल किया जायेगा।

20 नवंबर के बाद अंतिम सूची बनेगी जानकारी मिल रही है कि मौजूदा विधायकों में से कुछ का टिकट कट सकता है तो कुछ का चुनाव क्षेत्र बदल सकता है। इनमें वे नाम शामिल होंगे जिन्होंने सपा की छवि प्रभावित की है या पार्टी के खिलाफ दगाबाजी की है।

सपा गठबंधन करके भी अपनी सियासी ताकत को भी बढ़ाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही है। गठबंधन में सीटों का बंटवारा भी तय किया जाएगा। तब ही उम्मीदवारों की घोषणा होगी।

Exit mobile version