पीएम मोदी ने नाम लिए बिना ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तंज कसा है. पीएम ने कहा कि कई लोग खासकर राजनीति में, कभी-कभी कई बार स्टार्टअप ‘लॉन्च’ करने की कोशिश करते हैं. आपके और उनके बीच अंतर यह है कि आप प्रयोगात्मक हैं। आप एक लॉन्च की विफलता के बाद नए विचारों को आजमाते हैं.

इसे भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा ने लॉन्च किया ‘The NaMo Merchandise’

भारत ने सही समय पर लिए सही निर्णय

वहीं, पीएम मोदी ने नवाचार और विकास की गति पर भी बात करते हुए कहा कि आज ऊर्जा और जीवंतता अद्भुत है. स्टालों पर घूमते हुए और आपके आविष्कारों को देखते हुए, मैं यह भावना महसूस कर सकता हूं कि भारत के भविष्य में कई यूनिकॉर्न और डेकाकॉर्न हैं. स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए, भारत ने सही समय पर सही निर्णय लिए हैं.

इसे भी पढ़ें – सोनम वांगचुक क्यों हैं 13 दिन से अनशन पर, क्या हैं मांगे?

भारत में 1.25 लाख से अधिक पंजीकृत स्टार्टअप

पीएम ने कहा कि पिछले दशकों में हमने देखा है कि कैसे भारत ने सॉफ्टवेयर और आईटी क्षेत्र में बड़ी प्रगति की है. अब हम भारत में नवाचार और स्टार्टअप संस्कृति के विकास की गति देख सकते हैं. उन्होंने कहा, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है. यहां 1.25 लाख से अधिक पंजीकृत स्टार्टअप हैं जो 12 लाख से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करते हैं. भारत में 110 से अधिक यूनिकॉर्न हैं. हमारे स्टार्टअप ने 12,000 से अधिक पेटेंट पंजीकृत किए हैं.

Exit mobile version