Pilibhit Tiger Reserve: पीलीभीत टाइगर रिजर्व से निकलकर आबादी क्षेत्र में पहुंचे टाइगर ने सामाजिक वानिकी के कर्मचारियों को थका थका दौड़ा-दौड़ा कर नौकरी का असली रूप सिखाया दिया है। दिन भर गन्ने में बैठा रहता है टाइगर सूर्यास्त के बाद चलना चालू करता है।

शुक्रवार देर रात जब टाइगर शाहगढ़ रेलवे पुल से चलना शुरू हुआ तो उस समय सामाजिक वानिकी के एसडीओ श्री हेमंत कुमार सेठ वह मौजूद थे। उन्होंने टाइगर का लगभग दो किलोमीटर तक पीछा किया, लेकिन रात के अंधेरे में टाइगर कहीं छुप गया मगर शनिवार सुबह सर्वजीत सिंह पुत्र दिलजीत सिंह के फार्म से फोन आया कि टाइगर शुक्रवार रात उनके घर में घुस गया था।

इसे भी पढ़े:Maharashtra Bhandara Hospital Tragedy: महाराष्ट्र के भंडारा सरकारी अस्पताल में आग से 10 नवजात की मौत

तो मौके पर पूरनपुर और बीसलपुर रेंजर पहुंचे तो सरजीत के घर में टाइगर के पंजे के निशान मिले। ताज्जुब की बात यह रही कि इस बार टाइगर ने घर के आंगन में अपने पंजों के अंदर छुपे हुए नाखून को भी बाहर निकाला और घर में कई जगह अपने पंजों से निशान बना दिए। सरजीत के फार्म से टीम ने जब खोजना शुरू किया तो वहां से लगभग 6 किलोमीटर आगे गोमती गुरुद्वारे साहब के पीछे, मनिया खुर्द मैं हाकिम सिंह के फार्म पीछे गोमती नदी की घाट पर गन्नौ नरकुल के बीच में टाइगर के पग मार्ग ।

Pilibhit Tiger Reserve: टीम देर शाम तक वहीं पर डेरा जमाए बैठी रही फिलहाल अभी अधिकारी स्तर पर सिर्फ टाइगर को बेहोश कर पकड़ने की रणनीति और कागज कार्यवाही चल रही है।
लेकिन जमीनी स्तर पर पिछले 45 दिन से पूरनपुर और बीसलपुर रेंज सहित पीलीभीत सामाजिक वानिकी की रेंज के कर्मचारी अपने कार्य का निर्वहन ईमानदारी और मेहनत से कर रहे हैं।


निगरानी कर रही टीम में पूरनपुर रेंजर अयूब हसन खान, बीसलपुर रेंजर वजीर हसन खान, वन दरोगा शेर सिंह, एसपी वर्मा, अजमेर सिंह, मोहनलाल रस्तोगी, कन्हैया लाल, ततीर खान, सुरेश, वन प्रेमी ठाकुर अतुल सिंह, हरविंदर सिंह मान, डब्लूटीआई से पालो, सुशांत, समीर, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ से प्रेम चंद्र मोरिया इस ऑपरेशन में सरकारी अमले के साथ साथ कई वन प्रेमी और वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर बिलाल मियां भी मौजूद है।

Report-ठा.पंकज सिंह/पीलीभीत

https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/story-pashushala-ke-paas-pariwar-sang-so-raha-tha-grameen-tabhi-aa-gaya-tiger-attack-on-animal-in-lakhimpur-kheri-3692567.html

Mukhtar Ansari हुआ परेशान, अब आएगा यूपी की जेल। क्यों डरा बाहुबली

Exit mobile version