तेल पर वैट को लेकर केंद्र सरकार ने एक बार फिर गैर बीजेपी राज्यों पर हमला बोला है। पूर्व उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Puri) ने कहा कि दिल्ली, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने एविएशन टरबाइन फ्यूल पर 25 फीसदी वैट लगा रखा है जिससे विमान की टिकटें महंगी हो रही है। मोदी सरकार में आवास और शहरी मामले और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग संभाल रहे हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा कि एयरलाइंस ऑपरेशन में चालीस फीसदी कीमत एविएशन टरबाइन फ्यूल की होती है। अगर यह महंगा होगा तो विमान कंपनियां टिकट के दाम कम नहीं करेगी।

इसे भी पढ़ें – उदयभान बने हरियाणा कांग्रेस के नए अध्यक्ष, चार कार्यकारी अध्यक्षों के नाम भी घोषित

Hardeep Puri – हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर कहा- क्या आपने कभी सोचा है कि हवाई टिकट की कीमतें कम क्यों नहीं हुई? एयरलाइंस ऑपरेशन की 40 फीसदी लागत में एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) की हिस्सेदारी होती है। लेकिन महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल ने इसपर 25 फीसदी वैट लगा रखा है।

उन्होंने कहा कि गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुकाबले बीजेपी या केंद्र शासित राज्यों में वैट ना के बराबर है। उन्होंने यूपी, नागालैंड और जम्मू-कश्मीर का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां एविएशन टरबाइन फ्यूल (ATF) पर सिर्फ 1 फीसदी वैट लगाया गया है। पुरी ने कहा कि पीएम मोदी ने हवाई चप्पल से हवाई जहाज तक विजन के तहत सुनिश्चित किया था कि हवाई जहाज से यात्रा करना इतना सस्ता होगा कि आम लोग भी जहाज से सफर कर सकेंगे लेकिन इन राज्यों ने इसमें अड़चन पैदा कर दी है।

इसे भी पढ़ें – भाषा विवाद में कूदे कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, कहा हिंदी कभी राष्ट्रभाषा न थी,न आगे होगी

ज्ञात रहे कि बुधवार को ही पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे अनुरोध किया था कि वो अपने राज्यों में वैट कम करें ताकि जनता को उसका फायदा मिल सके। पीएम मोदी ने कहा था- मैं किसी की निंदा नहीं कर रहा हूं, बस आप लोगों से अनुरोध कर रहा हूं कि अपने राज्य के लोगों की भलाई के लिए कम से कम 6 महीनों के लिए वैट कम कर दें।

Share.
Exit mobile version