Advertisement

कोरोना से संक्रमित हुए व्यक्ति के दूर जाने के बाद भी, 2 घंटे हवा में रहता है Virus

0
113
कोरोना से संक्रमित हुए व्यक्ति के दूर जाने के बाद भी, 2 घंटे हवा में रहता है Virus

इससे बचाव के लिए 2 मीटर की दूरी नाकाफी है। इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी (इमटेक) चंडीगढ़, सेंट्रल इंस्ट्रुमंटेशन साइंटिफिक ऑर्गेनाइजेशन (सीएसआईओ) चंडीगढ़, सीसीएमबी हैदराबाद और कई सीएसआईआर की लैब की जॉइंट रिसर्च में यह सामने आया है।

इस रिसर्च के आधार पर ही उन्होंने रहवासी और ऑफिस में बदलाव की सिफारिश की है। इमटेक चंडीगढ़ ने इस बारे में अपनी रिसर्च के जरिए बताया है कि व्यक्ति के कमरे से जाने के बाद भी 2 घंटे तक हवा में और 2 मीटर से अधिक दूरी पर वायरल पार्टिकल को पाया गया है।

इससे बचाव के लिए तीन मीटर तक की दूरी जरूरी है। सीएसआई, इमटेक, सीसीएमबी हैदराबाद व अन्य लैब की रिसर्च के आधार पर सीएसआईओ ने वेंटिलेशन की नई गाइडलाइंस तैयार की हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, वायरस के ड्रॉपलेट्स बोलने, गाना गाने, खांसने और छींकने से वातावरण में आती हैं। इस रिसर्च के लिए सीएसआईओ ने सस्ता एयर सैंपल तैयार किया गया था।

Virus

यह भी पढ़े:- विदेश में रहने के हिसाब से लगातार ये देश सबसे अच्छा, Mexico दूसरे स्थान पर

इस Virus के प्रसार के लिए कई चीजें जिम्मेदार हैं जैसे पार्टिकल रेस्पिरेट्री एक्टिविटी का प्रकार, हवा का पलो, दिशा, तापमान और पार्टिकल का साइज। बड़े पार्टिकल तो जमीन पर गिर जाते हैं लेकिन छोटे पार्टिकल हवा में रहते हैं। यह समय कई घंटे का हो सकता है।

इसी हवा में सांस लेने पर वह दूसरों तक जाते – हैं और इंफेक्शन को फैलाते हैं। वैज्ञानिकों ने इसके लिए अलग-अलग कीटाणुनाशक सोल्यूशन का उपयोग करने की सिफारिश भी की है। ताकि रेजिडेंशियल और ऑफिस – बिल्डिंग की एयर क्वालिटी बनी रहे।

क्या है पर आवर एयर चेंज, कैसे करें अपने घर में बदलाव चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर की प्रिंसिपल डॉ. संगीता बग्गा का कहना है कि तकनीकी तौर पर इसका अर्थ रहता है कि कमरे में हवा का बदलते रहना यानि ऑक्सीजन का स्तर अच्छा रहे और हवा साफ रहे।

पहले से बने घरों में एयर चेंज पर-आवर बढ़ाने के लिए एग्जॉस्ट फैन लगाएं। बग्गा के मुताबिक, लोगों ने एसी के लिए पूरे कमरे सील कर रखे हैं जो ठीक नहीं है इसलिए खिड़कियों को खोल दें और खिड़कियों पर नेट या कॉटन के पर्दे लगाएं जिसे हवा आ-जा सके।

Image Source:- www.google.com