Advertisement

सीएम ने दिए निर्देश : यूपी का पहला जीका डेडीकेटेड सेंटर कानपुर में बनाया जाएगा

0
26
  • जिससे रोगियों को ढंग से उपचार मिले

कानपुर। बता दें कि प्रदेश का पहला जीका डेडीकेटेड सेंटर कानपुर में बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को केडीए सभागार में अधिकारियों के साथ जीका समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ‘अलग जीका डेडीकेटेड हॉस्पिटल बनाएं, जिससे रोगियों को ढंग से उपचार मिले।’

इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए है कि गर्भधारण आयु वर्ग की हर शादीशुदा महिला की स्क्रीनिंग होगी। उन्होंने कहा कि गर्भवती का हर महीने अल्ट्रासाउंड कराया जाएगा। इस मौके पर विधायकों ने मुख्यमंत्री से फॉगिंग न होने की शिकायत भी की थी।

बैठक में मुख्यमंत्री ने सीएमओ डॉ. नैपाल सिंह को निर्देश दिए कि जीका की रोकथाम के लिए नगर और ग्रामीण क्षेत्रों को जोनों में बांटकर फॉगिंग करने सर्वेलांस बढ़ाने के और चकेरी क्षेत्र में विस्तृत सैंपलिंग के लिए कहा और सोर्स रिडक्शन पर भी जोर दिया।

इस दौरान घाटमपुर विधायक उपेंद्र पासवान ने फॉगिंग न होने की शिकायत की और बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने कहा कि दीपावली पर ही फॉगिंग और सफाई कराई गई।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि ‘कॉलेज में जीका की जांच शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री ने उप प्राचार्य डॉ. रिचा गिरि से जीका और डेंगू में फर्क पूछा। उन्होंने कहा कि स्कूलों, कॉलेजों में एनजीओ के जरिये जीका से बचाव के लिए जागरुकता अभियान चलाया जाएं।’

वही इस मौके पर डीएम विशाख जी. ने जीका की ताजा स्थिति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह,महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ. वीबी सिंह,चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, और कार्डियोलॉजी निदेशक डॉ. प्रोफेसर विनय कृष्णा भी मौजूद रहे।