Advertisement

राहत : धान की खरीद के लिए फोन नंबर को आधार से लिंक कराने की अनिवार्यता खत्म

0
16
  • किसानों की सहूलियत के लिए उठाया कदम

लखनऊ। यूपी सरकार ने धान खरीद में तेजी लाने के लिए किसानों को सहूलियत दी है। अब धान की खरीद के लिए किसानों का फोन नंबर आधार से लिंक होने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है।

 

वहीं धान की सफाई व छनाई के लिए पावर डस्टर व पावर विनोवर उपलब्ध कराने के लिए टेंडर की अनिवार्यता से भी छूट मिली है। यह आदेश खाद्य व रसद विभाग के आयुक्त सौरभ बाबू के द्वारा जारी कर दिया गया है।

बता दें कि अभी तक किसान वहीं नंबर पंजीकृत करवा सकते थे जो मोबाइल नंबर आधार से लिंक होता था। ताकि आधार से उनका सत्यापन हो सके लेकिन कई किसानों का आधार वाला नंबर बंद हो गया था।

उनके पास दो ही विकल्प बचे थे। अपना फोन नंबर अपडेट करवा लें या अपना वह नंबर चालू करवा लें जिसका आधार से लिंक था। लेकिन जानकारी न होने से किसान इधर-उधर भटक रहे थे।

वहीं धान की उतराई, छनाई व सफाई कर के उसकी गुणवत्ता केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मानकों तक लाई जा सके, इसके लिए पावर डस्टर व पावर विनोवर की उपलब्धता के लिए क्रय एजेंसियां किसी व्यक्ति या संस्था को चुनेगी।

बता दें कि अभी तक इसके लिए ई-टेण्डर के माध्यम से सेवा प्रदाता का चयन किया जाता था। किसानों को अभी तक काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। जिसके चलते उनको सरकार के द्वारा यह लाभ प्रदान किया जा रहा है।