Advertisement

नया संसद भवन, नये भारत के सृजन का आधार बनेगा : पीएम मोदी

0
38
Inauguration Of New Parliament House

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नये संसद भवन को (Inauguration Of New Parliament House) 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब बताते हुए आज कहा कि इसमें देश की समृद्ध विरासत, कला, गौरव, संस्कृति तथा संविधान के स्वर हैं और यह नये भारत के सृजन का आधार बनेगा। श्री मोदी ने रविवार को नये संसद भवन के उद्घाटन के बाद कहा कि एक राष्ट्र के रूप में सभी 140 करोड़ भारतीयों का संकल्प ही इस नई संसद की प्राण प्रतिष्ठा है। इसमें होने वाला हर निर्णय आने वाली पीढियों को सशक्त करने वाला होगा और यही निर्णय भारत के उज्जवल भविष्य का आधार बनेंगे।

इसे भी पढ़ें – मिड-डे मील में निकला सांप, दर्जनों बच्चे खाना खाकर बीमार

उन्होंने कहा कि ये सिर्फ एक भवन नहीं है। ये 140 करोड़ भारतवासियों की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिबिंब है। ये विश्व को भारत के दृढ संकल्प का संदेश देता हमारे लोकतंत्र का मंदिर है। यह नया संसद भवन लोकतंत्र को नई ऊर्जा और नई मजबूती प्रदान करेगा। हमारे श्रमिकों ने अपने पसीने से इस संसद भवन को इतना भव्य बना दिया है अब हम सांसदों का दायित्व है कि इसे अपने समर्पण से ज्यादा भव्य बनायें।  प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इस भवन में विराससत भी है, वास्तु भी है, इसमें कला भी है, कौशल भी है, इसमें संस्कृति भी है और संविधान के स्वर भी हैं। हमारा लोकतंत्र ही हमारी प्रेरणा है, हमारा संविधान ही हमारा संकल्प है। इस प्रेरणा, इस संकल्प की सबसे श्रेष्ठ प्रतिनिधि, हमारी ये संसद ही है।

इसे भी पढ़ें – राजनीति बंट गयी हैअच्छे दिन घट गए हैं, सिब्बल ने राजग सरकार पर निशाना साधा

Inauguration Of New Parliament House – उन्होंने कहा कि देश के पास अमृत कालखंड के 25 वर्ष का समय है और सबको मिलकर इनमें देश को विकसित राष्ट्र बनाना है। उन्होंने कहा, ‘‘21 वीं सदी का नया भारत बुलंद हौसले से भरा हुआ है जो अब गुलामी की सोच को पीछे छोड कर प्राचीन काल की उस गौरवशाली धारा को एक बार फिर अपनी तरफ मोड रहा है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि लक्ष्य कठिन है लेकिन सभी को मिलकर संकल्प लेना होगा और इसीके आधार पर हमें सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा, ‘‘सफलता की पहली शर्त, सफल होने का विश्वास होती है ये नया संसद भवन इस विश्वास को नई बुलंदी देने वाला है ये विकसित भारत के निर्माण में हम सभी के लिए प्रेरणा बनेगा।श्री मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष के आसन के निकट स्थापित पवित्र सेंगोल को कर्तव्य पथ, सेवा पथ और राष्ट्र पथ का प्रतीक बताते हुए कहा कि इसकी गरिमा लौटाना उनकी सरकार के लिए सौभाग्य की बात है।