Advertisement

शाहजहांपुर नगर निगम में भाजपा की अर्चना वर्मा बनीं पहली महापौर, 30 हजार से अधिक मतों से चुनाव जीतीं

0
17
First Mayor

शाहजहांपुर : उत्‍तर प्रदेश के शाहजहांपुर नगर निगम के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की 48 वर्षीय अर्चना वर्मा 30 हजार से अधिक मतों से चुनाव जीतकर यहां की (First Mayor) पहली महापौर (मेयर) बन गयी हैं। शाहजहांपुर को नगर निगम का दर्जा मिलने के बाद यहां पहली बार चुनाव हुआ है। उप्र में 2017 में नगर निकाय चुनाव होने के एक साल बाद भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने 2018 में शाहजहांपुर को नगर निगम का दर्जा दिया था। यह सीट अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित की गयी थी।

इसे भी पढ़ें – काशी चमकी, अयोध्या चमक रही अब नेमीशरण की बारी है : योगी

First Mayor – राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार अर्चना वर्मा को 80,762 वोट (49.5 फीसदी) मिले, जबकि कांग्रेस की 63 वर्षीय निकहत इकबाल को 50,484 (30.94 फीसदी) वोट मिले। समाजवादी पार्टी की माला राठौड़ को 20,155 वोट (12.35 फीसदी) से ही संतोष करना पड़ा, यहां कुल आठ प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे। आयोग ने बताया कि नोटा का वोट शेयर 0.82 प्रतिशत रह। शाहजहांपुर के महापौर चुनाव के परिणाम महत्वपूर्ण हैं क्योंकि सपा ने शुरू में अर्चना वर्मा को अपना उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन बाद में वह भाजपा में शामिल हो गईं।

इसे भी पढ़ें – माफिया कहता है जान बख्श दो, ठेला लगाकर जी लूंगा : योगी आदित्यनाथ

शाहजहांपुर निर्वाचन क्षेत्र पर इसलिए भी सबकी निगाहें लगी थीं क्योंकि उप्र सरकार के वित्त और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद और सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर इसी जिले से आते हैं। प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि हम प्रदेश की जनता का विशेष रूप से आभार प्रकट करते हैं जिसने भाजपा सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों पर मोहर लगाई है। उन्होंने कहा कि शाहजहांपुर में भाजपा की पहली महापौर बनने के साथ ही हमारे पार्षद भी बड़े पैमाने पर जीते हैं और हमें पूर्ण बहुमत मिला है।