Advertisement

Fatty Liver Diet: अगर आप भी हैं फैटी लिवर की समस्या का शिकार, तो इन फ्रूट्स को करें अपनी डाइट में शामिल

0
27
Fatty Liver Diet:

Fatty Liver Diet: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है. ऐसे में इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी है. लेकिन आज कल हमारे खान पान की वजह से फैटी लिवर जैसी समस्याएं बहुत बढ़ने लगी हैं.

इसे भी पढ़ें – Health Tips: आपको भी बार-बार लगती है भूख, तो कहीं नींद तो नहीं इसका कारण

लिवर हमारे शरीर में बहुत से जरूरी काम करता है. ऐसे में इसका हेल्दी रहना जरूरी है. इसका सबसे अच्छा तरीका खानपान का ध्यान रखना है. हम अपनी डाइट में कुछ खास फ्रूट्स को शामिल कर लिवर को हेल्दी रख सकते है.

पपीता

वैसे तो पपीता पेट से जुड़ी बीमारी जैसे कब्ज आदि के लिए लाभकारी माना जाता है. वहीं, इसमें मौजूद विटामिन और एंजाइम पाचन और इम्युनिटी को भी मजबूत करते हैं. ऐसे में यह हमारे लिवर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

कीवी

कीवी एक मंहगा फल जरूर है. लेकिन इसके फायदे भी उतने ही है. प्लेटलेट्स कम होनी की स्थिती में अक्सर डाक्टर कीवी खाने की सलाह देते हैं. लेकिन यदि आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें – Beetroot-Gooseberry juice: बढ़ती उम्र में भी दिखेंगे जवां, बस इस जूस को करें अपनी डाइट में शामिल

Fatty Liver Diet – साथ ही इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल इसे लिवर के लिए परफेक्ट फ्रूट बनाता है. कीवी में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो फैटी लिवर डिजीज को रोकने में मददगार हैं.

सेब

कहा जाता है कि रोजाना एक सेब खाने से हम बिमारीयों से दूर रहते हैं. जिससे हमें डाक्टर के पास नहीं जाना पड़ता. इसके साथ ही सेब लिवर की समस्याओं को दूर रखने में भी काफी मददगार होता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर लिवर की चर्बी को कम करने में मदद करता है. यह फैटी लिवर में कारगार साबित होता है.