Advertisement

किसानों व श्रमिकों के कल्याण के लिए समर्पित था चौधरी चरण सिंह का जीवन : सीएम योगी

0
24
Death Anniversary Of Ch. Charan Singh

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के (Death Anniversary) महान नेता, पूर्व प्रधानमंत्री व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी चरण सिंह जी का पूरा जीवन भारत के मूल्यों व आदर्शों की स्थापना के साथ ही जमीनी धरातल से जुड़े किसानों और श्रमिकों के कल्याण के लिए समर्पित था। चौधरी साहब का स्पष्ट कहना था कि देश के विकास का रास्ता गांव की पगडंडी से होकर जाता है। अन्नदाता किसान गांव का विकास व समृद्धि का आधार है। किसान सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें – कुशीनगर में शौचालय के टैंक की सफाई के दौरान बड़ा हादसा, चार लोगों की हुई मौत

सीएम योगी ने सोमवार को विधान भवन प्रांगण में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा व चित्र पर पुष्पार्चन कर श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से आज प्रदेश में डबल इंजन की सरकार किसानों के हितों के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का सर्वाधिक लाभ देश में यूपी के किसानों को प्राप्त हो रहा है। फसल ऋण माफी व एमएसपी का लाभ भी अन्नदाता किसानों को प्रदेश के अंदर देने का कार्य हो रहा है। अब तक दो लाख 12 हजार करोड़ से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान किसानों को हो चुका है।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ बन गया है देश की आवाज : स्वतन्त्रदेव सिंह

Death Anniversary – सीएम ने कहा कि चौधरी साहब की कर्मभूमि छपरौली की चीनी मिल का नवीनीकरण व पुनरोद्धार भी डबल इंजन की सरकार ने ही किया। उनके सपनों को साकार करने के लिए डबल इंजन की सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। किसानों, प्रदेश व देश के विकास के लिए उनके द्वारा किए गए प्रयास व कार्यों के लिए स्मरण करते हुए सीएम ने उनकी स्मृतियों को नमन किया।इस दौरान उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, मंत्री जेपीएस राठौर, राज्यमंत्री केपी मलिक, विधायक जय प्रताप सिंह, नीरज बोरा आदि मौजूद रहे।