Advertisement

गुरुद्वारा बंगला साहिब में खुलेगा कार्डियो यूनिट, निःशुल्क होगा हृदय रोग का इलाज

0
32
Cardio Unit

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) ने हृदय रोग (Cardio Unit) से पीड़ित गरीब मरीजों के लिए आगामी नवम्बर महीन से गुरूद्वारा बंगला साहिब में स्थित गुरु हरिकृष्ण उपचार केंद्र में कार्डियो यूनिट (हृदय रोग इकाई) संचालित करने का फैसला किया है। DSGMC के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका ने एक बयान में बताया कि इस कार्डियो यूनिट के संचालन के लिए आवश्यक उपकरणों को स्थापित किए जाने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें – LG के जांच आदेश पर केजरीवाल की खरी खरी, मुफ्त बिजली रोकने नहीं दूंगा

उन्होंने बताया कि इस कार्डियो यूनिट में दिल्ली के प्रतिष्ठित निजी और सरकारी अस्पतालों के हृदय रोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं मुफ्त प्रदान करेंगे। इस उपचार केंद्र में मरीजों से कोई भी कंसल्टेशन फीस नहीं ली जाएगी। सभी डायग्नोस्टिक टेस्ट देश भर की तुलना में सर्वाधिक सस्ती दरों पर किए जाएंगे।

Cardio Unit – कालका ने बताया कि DSGMC द्वारा पिछले दो वर्षों से इस उपचार केंद्र में पूरे देश में सबसे सस्ती दरों पर विभिन्न जांच की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसमें कुल आठ करोड़ रुपए की लागत से डायलिसिस, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे तथा एमआरआई और सी.टी. स्कैन मशीनें स्थापित की गई हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों में 25,000 मरीजों को सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

इसे भी पढ़ें – मनीष सिसोदिया ने LG को लिखी चिट्ठी, आपके आदेश राजनीति से प्रेरित,सभी का पालन संभव नहीं

DSGMC के महासचिव जगदीप सिंह काहलों ने बताया कि इस उपचार केंद्र में मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के मरीज आते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इस उपचार केंद्र में प्रतिदिन लगभग 400 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस उपचार केंद्र में महिलाओं के स्तन कैंसर की जांच के लिए दो माह पहले ही 45 लाख रुपए की लागत वाली एक अत्याधुनिक मशीन स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि यहां महज 800 रुपए में जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।