Advertisement

भारत गौरव ट्रेन नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी बियॉन्ड गुवाहाटी, मीनाक्षी लेखी ने झंडी दिखाकर किया रवाना

0
21
Bharat Gaurav Train

नई दिल्ली : विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने मंगलवार को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से भारत गौरव ट्रेन नॉर्थ ईस्ट डिस्कवरी: बियॉन्ड गुवाहाटी को झंडी दिखाकर (Bharat Gaurav Train) रवाना किया। इस अवसर पर लेखी ने कहा कि भारत गौरव ट्रेन दिल्ली को 5 उत्तर पूर्वी राज्यों से जोड़ने और चाय बागानों और महत्वपूर्ण विरासत स्थलों को दिखाने वाला एक सांस्कृतिक अभियान होगा। 15 दिनों तक चलने वाली यह ट्रेन यात्रियों को कामाख्या मंदिर, उनाकोटी शैव रॉक साइट, अहोम साम्राज्य की राजधानी शिवसागर, मेघालय में रूट ब्रिज और ब्रह्मपुत्र नदी के सूर्यास्त जैसे उत्तर पूर्व की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने वाली अविस्मरणीय यात्रा पर ले जा रही है। ट्रेन ने आज दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू की। यह ट्रेन अगले 15 दिनों में असम में गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा, त्रिपुरा में उनाकोटी, अगरतला और उदयपुर, नागालैंड में दीमापुर और कोहिमा और मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी को कवर करेगी।

इसे भी पढ़ें – दिल्ली के बजट को गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी, वित्तमंत्री बोले इसे रोकना असंवैधानिक था

Bharat Gaurav Train – 14 रातों और 15 दिनों में इस ट्रेन का पहला पड़ाव गुवाहाटी होगा, जहां पर्यटक कामाख्या मंदिर और उसके बाद उमानंद मंदिर और ब्रह्मपुत्र पर एक सूर्यास्त क्रूज का दौरा करेंगे। यह ट्रेन नाहरलागुन रेलवे स्टेशन के लिए रात भर की यात्रा पर रवाना होगी जो अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर से अगले गंतव्य से 30 किलोमीटर दूर है। अगला शहर असम के पूर्वी भाग में स्थित अहोम साम्राज्य की पुरानी राजधानी शिवसागर है। शिवसागर, शिवडोल में प्रसिद्ध शिव मंदिर अन्य विरासत स्थलों के अलावा यात्रा कार्यक्रम का एक हिस्सा है। इसके अलावा पर्यटक जोरहाट में चाय के बागान और काजीरंगा में रात भर ठहरने के बाद काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सुबह की जंगल सफारी का आनंद ले सकेंगे। इसके बाद डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन त्रिपुरा राज्य के फुरकेटिंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी है, जहां प्रसिद्ध उज्जयंत पैलेस सहित उनाकोटी और अगरतला के प्रसिद्ध विरासत स्थल के दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे।

इसे भी पढ़ें – आपराधिक गतिविधियों से निपटने के लिए कड़े उपायों से नहीं डरती पंजाब सरकार : केजरीवाल

अगले दिन उदयपुर में नीरमहल पैलेस और त्रिपुरा सुंदरमंदिर यात्रा कार्यक्रम में शामिल होंगे। त्रिपुरा के बाद, ट्रेन नागालैंड राज्य का दौरा करने के लिए दीमापुर जाएगी। बदरपुर स्टेशन से लुमडिंग जंक्शन के बीच की सुंदर ट्रेन यात्रा को मेहमान सुबह अपनी सीट से देख सकते हैं। दीमापुर स्टेशन से पर्यटकों को नागा जीवन शैली का अनुभव करने के लिए खोनोमा गांव के दौरे सहित स्थानीय स्थलों पर जाने के लिए बसों द्वारा कोहिमा ले जाया जाएगा। टूरिस्ट ट्रेन का अगला पड़ाव गुवाहाटी होगा और पर्यटकों को सड़क मार्ग से मेघालय की राजधानी शिलांग ले जाया जाएगा, जहां रास्ते में शानदार उमियम झील पर एक पिट स्टॉप होगा। अगले दिन की शुरुआत पूर्वी खासी हिल्स में बसे चेरापूंजी के भ्रमण से होगी। शिलॉन्ग पीक, एलिफेंट फॉल्स, नवखलिकाई फॉल्स और मावसई गुफाएं दिन के दर्शनीय स्थलों का हिस्सा हैं। चेरापूंजी से पर्यटक वापस गुवाहाटी स्टेशन जाएंगे ताकि दिल्ली के लिए वापसी ट्रेन में सवार हो सकें। इस पूरे टूर में मेहमान ट्रेन से करीब 5800 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।